Jobs Haryana

IAS officer Smita Sabharwal : यह आईएएस नहीं है किसी अप्सरा से कम, मात्र 23 साल की उम्र में बनी अफसर, जानिए इनकी सफलता का सफर

UPSC की परीक्षा को सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे साकार चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

 | 
यह आईएएस नहीं है किसी अप्सरा से कम, मात्र 23 साल की उम्र में बनी अफसर, जानिए इनकी सफलता का सफर

IAS officer Smita Sabharwal : UPSC की परीक्षा को सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे साकार चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

इसके साथ ही लगभग हर विषय की जानकारी होना भी जरूरी होता है। आज हम आपको पढ़ाई में तेज होने के साथ साथ ख़ूबसूरती में भी किसी से पीछे न होने वाली आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं। देश की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक यह आईएएस अफसर अपनी ख़ूबसूरती से बोलीवूड एक्ट्रेस को भी मात देती है। बता दें कि यह आईएएस अफसर मात्र 23 साल की उम्र में अफसर बन गयी थी।  

सबसे खूबसूरत आईएएस अफसर स्मिता सभरवाल ने इतनी कम उम्र में ही इतनी बड़ी जिम्मेदारी बखूभी निभाई है। इस आईएएस अफसर को लोग पीपल्स अफसर के नाम से भी जानते हैं। यह आईएएस अफसर  2000 बेच की टॉपर है। यह अफसर खूबसूरत होने के साथ साथ पढ़ाई में भी बहुत तेज है। इस अफसर में 2000 बेच में चौथी रैंक हासिल की थी।  

स्मिता सभरवाल की निजी लाइफ की यदि बात करें तो वह सेवानिवृत सैन्य अधिकारी कर्नल PK दास और पूरबी दास की बेटी है। यह अफसर मूल रूप से दार्जलिंग की रहने वाली है। इस अफसर की पढ़ाई की यदि बात की जाये तो इन्होने अपनी 12वी की पढ़ाई हैदराबाद से पूरी की है। इन्होने 12 कक्षा में भी टॉप किया था। आगे की पढ़ाई इन्होने फ़्रांस से पूरी की।  

आपको बता दें कि वर्ष 2000 में इन्होने दूसरी बार UPSC की परीक्षा दी। इस बार उन्होंने न केवल परीक्षा पास की बल्कि चौथा रैंक हासिल कर टॉप भी किया।   

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like