Jobs Haryana

IAS Story: गरीबी से उठकर IAS बनने के किस्‍से बहुत सुने होंगे लेकिन ये स्‍टोरी है एकदम 360 डिग्री उलट!

IAS Success Story in Hindi: ऐश्वर्या श्योराण ने बिना किसी कोचिंग क्लास में गए यूपीएससी की परीक्षा पास की. ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही. 
 | 
IAS Story: गरीबी से उठकर IAS बनने के किस्‍से बहुत सुने होंगे लेकिन ये स्‍टोरी है एकदम 360 डिग्री उलट!

Miss India finalist Aishwarya Sheoran: राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण ने यूपीएससी परीक्षा के लिए अपने मॉडलिंग करियर को समाप्त करने का फैसला किया और अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास करने के बाद आईएएस अधिकारी बनने में सफल रही. गौरतलब है कि ऐश्वर्या 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. आइए ऐश्वर्या श्योराण के एक मॉडल से IAS बनने की पूरी कहानी जानते हैं. 

ऐश्वर्या श्योराण ने बिना किसी कोचिंग क्लास में गए यूपीएससी की परीक्षा पास की. ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ऐश्वर्या श्योराण एक मॉडल थीं. उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की.  

12वीं में आए थे 97.5 फीसदी नंबर 
ऐश्वर्या साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, इस दौरान ऐश्वर्या फेमिना मिस इंडिया 2016 में 21वीं फाइनलिस्ट भी रहीं. उन्होंने अपनी मां के लिए इस मुकाम तक पहुंच कर दिखाया, पर अब उनके सपने की बारी थी. उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का ताज जीता था. 2014 में उन्हें मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुना गया था. ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की. उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5 फीसदी नंबर हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही थी. ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. 

IIM इंदौर में हुआ था सिलेक्शन 
ऐश्वर्या श्योराण को 2018 में आईआईएम इंदौर में चुना गया था लेकिन उनका ध्यान यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने पर फोकस था. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like