Jobs Haryana

IAS Story: पापा हेड कांस्टेबल, मां ASI और बेटी यूपीएससी पास कर बन गई आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Ishita Rathi: दिल्ली पुलिस के असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल की 26 साल की बेटी इशिता राठी ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में 7वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने दावा किया कि उन्होंने ऑनलाइन कंटेंट का उपयोग करके परीक्षा की तैयारी की थी. परिवार दिल्ली के गांव छतरपुर में रहता है. 
 | 
IAS Story: पापा हेड कांस्टेबल, मां ASI और बेटी यूपीएससी पास कर बन गई आईएएस, पढ़िए पूरी कहानी

इशिता ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और चेन्नई के मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर डिग्री हासिल की. इशिता राठी ने कहा कि वह एक आईएएस अधिकारी के रूप में काम करना पसंद करेंगी.

2/5

इशिता राठी को यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई थी. सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Services Exam) की तैयारी के लिए उन्होंने किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया था. इशिता राठी के घर में सरकारी नौकरी का दबदबा रहा है. उनके माता-पिता और चाचा, सभी सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) में अच्छे पदों पर हैं. उन्हीं से प्रेरित होकर इशिता ने भी अपना सफर शुरू किया था. इशिता उन आईएएस ऑफिसर्स (IAS Officer) में से एक हैं, जिन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा, यूपीएससी (UPSC Exam), को बिना कोचिंग के पास कर लिया.

3/5

दो बार असफल होने पर उन्हें खुद भी यकीन नहीं था कि वह इतनी अच्छी रैंक हासिल कर लेंगी (IAS Ishita Rathi Rank). आईएएस इशिता राठी ने यूपीएससी परीक्षा 2021 में 8वीं रैंक हासिल की थी.

4/5

आईएएस इशिता राठी अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और दोस्तों को देती हैं. उनके विश्वास के कारण ही वह इस मुकाम तक पहुंच पाईं.

5/5

इशिता ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस चेक किया था. जब उन्हें अहसास हुआ कि वह बिना कोचिंग का सहारा लिए, खुद ही तैयारी कर सकती हैं तो उन्होंने उसी के अनुसार स्ट्रैटेजी बनानी शुरू कर दी थी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like