Jobs Haryana

IAS Artika Shukla: एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल करने के बाद इस तरह आईएएस बनी यह अफसर, जानिए इस अफसर की सफलता की कहानी

UPSC की परीक्षा को सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है। लेकिन इसे पास कुछ चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। 

 | 
एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल करने के बाद इस तरह आईएएस बनी यह अफसर, जानिए इस अफसर की सफलता की कहानी

IAS Artika Shukla Success Story: UPSC की परीक्षा को सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है। लेकिन इसे पास कुछ चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे क्लियर करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। इसके साथ लगभग हर विषय की जानकारी होना भी जरूरी है।    

    

आज हम आपको इस परीक्षा को पास करने वाली एक ऐसी ही आईएएस अफसर की सफलता की कहानी बताने जा  रहे हैं। जो पेशे से डॉक्टर हैं। एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा को पास करने की ठान ली। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गईं। ये कहानी है आईएएस अफसर अर्तिका शुक्ला की। आइये हम आपको बताते हैं इनकी सफलता की कहानी बारे।    

    

अर्तिका शुक्ला की पर्सनल लाइफ के बारे में यदि बात की जाये तो वह वाराणसी जिले की रहने वाली है। उनके माता एक गृहणी है और उनके पिता पेशे में एक डॉक्टर है। अर्तिका के दो भाई है। आपको बता दें कि उनके दोनों भाई की भी UPSC की परीक्षा पास है।    

    

इसके साथ ही यदि उनकी पढ़ाई की बात की जाये तो उनकी शुरुआती शिक्षा सेंट जॉन स्कूल से हुई। वह बचपन से ही पढ़ाई में होनहार थीं। बाद में उन्होंने पिता की तरह की डॉक्टर बनने की सोची और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की।    

    

आगे की पढ़ाई के लिए एमडी की तैयारी शुरू की। अर्तिका पीजीआईएमईआर से एमडी कर रही थीं, उसी दौरान उनके बड़े भाई गौरव में आईएएस की तैयारी करने का सुझाव दिया। उन्होंने एमडी बीच में ही रोककर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। हालांकि तैयारी के लिए उन्होंने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की, बल्कि भाइयों ने उनकी मदद की।   

    

यूपीएससी परीक्षा 2015 में अर्तिका ने अपने पहले ही प्रयास में चौथी रैंक हासिल की और उनका चयन आईएएस ट्रेनिंग के लिए हो गया। सिर्फ एक साल की कड़ी मेहनत से ही उन्होंने यूपीएससी पास कर लिया।  

 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like