Jobs Haryana

Modi Government: मोदी मंत्रिमंडल में होगा विस्तार, इन सांसदों को मिल सकता है कैबिनेट में मौका, टॉप-5 में शामिल हैं ये नाम

 | 
PM MODI

Modi Government Cabinet Extension: मोदी सरकार के मंत्रिमण्डल विस्तार को लेकर चर्चाएं चल रही हैं। यह माना जा रहा है कि राजस्थान के कई सांसदों को भी इसमें जगह मिल सकती है। प्रबल दावेदार के रूप में डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा , दीया कुमारी और अर्जुनलाल मीणा जैसे नाम सामने आ रहे हैं।

 

राजस्थान का बढ़ सकता है दबदबा

 

मोदी मंत्रिमंडल को बदलाव को लेकर देशभर में चर्चाएं तेज हैं। इसी बीच यह बात भी सामने आ रही है कि मोदी की नई टीम में राजस्थान का पहले से ज्यादा पलड़ा भारी हो सकता है।

 

​2023 के चुनाव को लेकर तय हो सकती है रणनीति

 

साल 2023 के चुनाव को मद्देनजर रखते हुए मोदी सरकार में राजस्थान के नेताओं की तवज्जों दी जा सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 2018 में पूर्वी राजस्थान से बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया था। ऐसे में बीजेपी आदिवासी सांसदों पर दांव खेल सकती है।

इन नामों को लेकर हो सकती है घोषणा

 

मोदी मंत्रिमण्डल विस्तार में कई ऐसे नामों की चर्चा हो रही है। जो पिछले कुछ समय से लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। वहीं गहलोत सरकार को मजबूती से घेर रहे हैं। इनमें किरोड़ी लाल मीणा सबसे ऊपर हैं।

 

किरोड़ी लाल मीणा प्रबल दावेदार

राज्यसभा सांसद किरोडी लाल मीणा पूर्वी राजस्थान से आते हैं। गहलोत सरकार को घेरने वाले सांसद किरोड़ी लाल मीणा का दबदबा लगातार केंद्र में भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में उनके नाम सबसे आगे दिखाई दे रहा है।

कनकमल कटारा और अर्जुनलाल मीणा की भी खुल सकती है लॉटरी

जिन राज्यों में अगले साल चुनाव हैं। वहां बीजेपी ट्राइबल वोट बैंक साधने में लगी है। ऐसे में बांसवाड़ा सांसद कनकमल कटारा और उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा भी मंत्री पद बनाए जाने की संभावना है।

महिला मंत्री के तौर पर दीया कुमारी और रंजीता कोली का नाम आगे

मीडिया रिपोटर्स के अनुसार राजस्थान से मोदी कैबिनेट में महिला मंत्री का चुनाव भी हो सकता है। इसमें दीया कुमारी प्रमुख दावेदारी बताई जा रही है। भरतपुर सांसद रंजीता कोली भी इस लिस्ट में शामिल हैं। दौसा से सांसद जसकौर मीणा का भी नाम चर्चाओं में हैं। लेकिन उनकी उम्र 75 साल से ज्यादा है।

सीपी जोशी को मिल सकता है चांस

राजस्थान के मेवाड़ इलाके के सांसद सीपी जोशी को भी इस साल चांस मिल सकता है। पिछले कुछ समय से सांसद सीपी जोशी लगातार एक्टिव दिखाई दे रहे हैं। ब्राह्मण वोट बैंक को साधने के लिए भी बीजेपी उन्हें केंद्र सरकार की टीम में शामिल कर सकती है।

चूरू से सांसद राहुल कस्वां शेखावाटी से दावेदार

राजस्थान के शेखावाटी इलाके पर भी बीजेपी का खास फोकस दिख रहा है। पार्टी विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए यहां रणनीति बना रही है। जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनने के बाद पार्टी यहां मजबूती बढ़ाने के लिए चूरू से सांसद राहुल कस्वां पर दांव खेल सकती है। साथ ही यहां जाट-ओबीसी वर्ग को खुश किया जा सकता है।

अभी मोदी टीम में ये नेता हैं शामिल

मोदी कैबिनेट में वर्तमान में गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव , अर्जुनराम मेघवाल और कैलाश चौधरी केंद्रीय मंत्री हैं। राजस्थान से मोदी कैबिनेट में अभी कुल चार मंत्री हैं।

​पहले इन नेताओं को मिल चुकी है जगह

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ को मंत्री पद मिला था। वहीं पाली सांसद पीपी चौधरी और गंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल पूर्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल रह चुके हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like