Jobs Haryana

Teacher Recruitment 2022: 18,527 टीचर्स की भर्ती करने जा रहा ये राज्य, TET का स्कोर भी 10 फीसदी घटाया

Primary TET Passing Marks: इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अपने प्रोफाइल में लॉगिन करके डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन करना है. 

 | 
Teacher Recruitment 2022: 18,527 टीचर्स की भर्ती करने जा रहा ये राज्य, TET का स्कोर भी 10 फीसदी घटाया

Madhya Pradesh Primary Teacher Recruitment: प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET कैटेगरी-3) पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है. मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के 18,527 पदों पर भर्ती के लिए प्रोसेस जल्द शुरू किया जाने वाला है. इसके लिए सरकार ने ऐलान किया है. इसके तहत स्कूल शिक्षा विभाग के अतंर्गत आने वाले स्कूलों में 7,429 और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में 11 हजार 98 पदों पर भर्ती की जाएगी. ऐसी उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कैलेंडर जारी किया जा सकता है और फिर आखिरी सप्ताह से प्रक्रिया शुरू हो सकती है.  

इसके अलावा TET पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक और खुशखबरी है. प्राथमिक शिकक पात्रता परीक्षा के पासिंग मार्क्स 60 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी किया जाएगा. यानी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में एमपी टीईटी प्राथमिक लेवल में 50 फीसदी नंबर पाने वाले कैंडिडेट्स भी शिक्षक भर्ती आवेदन के लिए योग्य माने जाएंगे. उम्मीद है कि एमपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती का नोटिस शिक्षा विभाग की ओर से जल्द जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही टीईटी पास अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भाग ले सकेंगे. 

इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद अपने प्रोफाइल में लॉगिन करके डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन करना है.  

इसमें एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जिलेवार, विषयवार स्कूल के क्रम में ऑप्शन को दर्ज करना होगा। इसमें पोर्टल फीस के साथ फीस भरकर चाइस लॉक करनी होगी, आखिरी दिन तक इसमें संशोधन कर सकेंगे. 

जिला सहायक आयुक्त लेवल पर चयनित आवेदकों के मूल दस्तावेजों का वेरिफिकेशन उसी जिले में किया जाएगा. जिस जिले में वह सिलेक्ट हुआ है. कैटेगरी 3 में शिक्षकों की नियुक्ति होगी और प्रकिया पूरी होने के बाद नियुक्ति पत्र लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा जारी किया जाएगा. 

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपीपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में एक बार के लिए 3 साल की छूट दिए जाने का ऐलान भी किया है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like