Jobs Haryana

RSMSSB ने फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के 5546 पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

RSMSSB Recruitment 2022: राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की तरफ से फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. अभ्यर्थी 23 जून 2022 से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनालाइन आवेदन कर सकेंगे. 

 | 
RSMSSB ने फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के 5546 पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) की तरफ से फिजिकल एजुकेशन टीचर्स (PTI) के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस वैकेंसी के तहत 5,546 पदों पर फिजिकल एजुकेशन टीचर्स की भर्ती की जाएगी. इन पदों में 30 प्रतिशत पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित किए गए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 23 जून 2022 से शुरू की जाएगी. अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनालाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 जून 2022 तय की गई है.           

आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया और सैलरी   
फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 450 रुपए आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमों के तहत आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी. इसके अलावा अभ्यर्थियों को 25 सितंबर 2022 को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के पदों के लिए चुना जाएगा, जिन्हें मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत सैलरी दी जाएगी.    

शैक्षिक योग्यता 
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा वह C.P.Ed, D.P.Ed या B.P.Ed होल्डर होना चाहिए. 

अधिकतम आयु सीमा 
पीटीआई  के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के 40 साल से अधिक अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी.   

महत्वपू्र्ण जानकारी 
इन पदों में से 4,899 पद जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. बता दें कि पिछले दो सालों में राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में लगभग 14 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इसी को देखते हुए राज्य के शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर प्रत्येक स्कूलों में शिक्षकों के नए पद सृजित किए हैं. हर स्कूल में अब छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.  

स्टाफिंग पैटर्न लागू करने के बाद सबसे ज्यादा फायदा फिजिकल एजुकेशन टीचर्स को ही होगा क्योंकि पहले जहां स्कूलों में 120 छात्रों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 छात्रों पर एक शारीरिक शिक्षक नियुक्त किया जाएगा. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like