home page

RPSC rcruitment 2022: प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के 6000 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के जरिए कुल 6000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के लिए आवेदन पांच मई से चार जून तक किए जा सकते हैं. 

 | 
RPSC rcruitment 2022: प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के 6000 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा फर्स्ट ग्रेड भर्ती  के पदों के लिए  ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू कर दिए हैं. जो अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.  

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के जरिए कुल 6000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली प्राध्यापक स्कूल शिक्षा भर्ती के लिए आवेदन पांच मई से चार जून तक किए जा सकते हैं. प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को https://rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा या फिर एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉग इन करके भी आवेदन किए जा सकते हैं. 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में पूरा डिटेल्स दिया गया है.  

एग्जाम पैटर्न के मुताबिक परीक्षा 450 अंकों की होगी. इसमें दो पेपर होंगे, पहला पेपर 150 अंकों का और दूसरा पेपर 300 अंकों का होगा. पहला पेपर डेढ़ घंटा और दूसरे पेपर के लिए तीन घंटा दिया जाएगा. सभी सवाल एमसीक्यू के रूप में होंगे. मर्किंग में नेगेटिव मर्किंग भी होगी. हर गलत सवाल के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. 

उम्र सीमा 
इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 21 और 40 साल अधिकतम नहीं होनी चाहिए. उम्र की गणना जनवरी 2023 से की जाएगी. 

ऐसे करें अप्लाई 
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. 
- इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. 
- फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. 
- इसके बाद फीस भरें. 
- फिर फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें. 
- इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like