home page

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में स्कूल लेक्चरर के 6000 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

RPSC Teacher Recruitment 2022: टीचिंग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर 5 मई 2022 से आवेदन कर सकेंगे. इस भर्ती का नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. 

 | 
RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में स्कूल लेक्चरर के 6000 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

RPSC Teaching Vacancy Notification Details 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने स्कूल लेक्चरर (School Lecturer) के 6000 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. आयोग ने इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और आगामी 5 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नोटिफिकेशनन के मुताबिक अंग्रेजी, वाणिज्य, संगीत, ड्राइंग, कृषि, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, भौतिकी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र आदि विषयों के पदों पर योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इच्छुक उम्मीदवार फिलहाल आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं. आवेदन का लिंक 5 मई को एक्टिव हो जाएगा. आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता यह है कि उम्मीदवारों के पास एजुकेशन में डिग्री/डिप्लोमा के साथ संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.  

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें 

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 5 मई 2022  
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख- 4 जून 2022 
परीक्षा की तारीख- अभी घोषित नहीं की गई 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा  
स्कूल लेक्चरर के विभिन्न पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है. कुछ पदों पर संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, तो अन्य पदों पर संबंधित स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री वाले कैंडिडेट्स ही आवेदन के योग्य होंगे. उम्र सीमा की बात करें, तो आवेदकों की अधिकतम उम्र सीमा 40 साल निर्धारित की गई है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है. ओबीसी/एमबीसी/ ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये होगा. एससी/एसटी/बीपीएल को आवेदन करते समय 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.  

ऐसे कर सकेंगे आवेदन 

1. आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
2. इसके बाद Apply Online पर क्लिक करें और फिर One Time Registration (OTR) पर क्लिक करें. 
3. रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को डिटेल के साथ फॉर्म भरना होगा.  
4. फॉर्म जमा करने से पहले आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like