home page

Army Recruitment 2022: सेना ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Military Nursing Service 2022: नोटिफिकेशन के मुताबिक मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 मई 2022 से शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार इस भर्ती की डिटेल सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं. 

 | 
Army Recruitment 2022: सेना ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Indian Army MNS Recruitment 2022: भारतीय सेना ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह भर्ती 4 साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स के माध्यम से की जाएंगी. इस साल मिलिट्री नर्सिंग कोर्सेस के इच्छुक उम्मीदवारों को NEET UG 2022 परीक्षा देनी होगी. नर्सिंग की 4 साल की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में परमानेंट व शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर नियुक्ति मिल जाएगी. गौर करने वाली बात यह है कि इस भर्ती के लिए महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती हैं. शादीशुदा महिलाएं आवेदन नहीं कर सकेंगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं. 

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें  

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 मई 2022 से शुरू हो जाएंगे. योग्य उम्मीदवार 31 मई 2022 तक आवेदन कर सकेंगे. नीट यूजी परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT) और इंटरव्यू की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.  

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा  

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास होने चाहिए. इन सभी विषयों में छात्रों के कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए. आवेदकों का जन्म 01 अक्टूबर 1997 और 30 सितंबर 2005 के बीच होना चाहिए. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर सकते हैं.  

इस तरह होगा चयन  

नीट (यूजी) स्कोर की मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ऑब्जेक्टिव कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के लिए बुलाया जाएगा. इसमें 80 नंबर का पेपर होगा, जिसमें सामान्य बुद्धि तर्कशक्ति और सामान्य अंग्रेजी के सवाल होंगे, इसके बाद मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन परीक्षा (PAT) होगा. फिर इंटरव्यू और आखिर में मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा. इन सभी स्टेज को पार करने वाले उम्मीदवारों का सिलेक्शन कर लिया जाएगा. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like