Jobs Haryana

Haryana news : HSSC भर्ती में महिला अभ्यर्थियों के सीने के माप को लेकर खड़ा हुआ विवाद, यहां जानें पूरा मामला

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से महिला अभ्यर्थियों के PMT (Physical Measurement Test) के लिए जारी आदेश पर विवाद खड़ा हो गया है
 | 
HSSC भर्ती में महिला अभ्यर्थियों के सीने के माप को लेकर खड़ा हुआ विवाद, यहां जानें पूरा मामला 

Panchkula News: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से महिला अभ्यर्थियों के PMT (Physical Measurement Test) के लिए जारी आदेश पर विवाद खड़ा हो गया है. ये विवाद फॉरेस्ट रेंजर और डिप्टी रेंजर के लिए होने वाली परीक्षा में महिला उम्मीदवार की चेस्ट माप को लेकर हो रहा है.

 दरअसल फॉरेस्ट रेंजर और डिप्टी रेंजर के पदों के फिजिकल टेस्ट के लिए रखे गये मापदंड में महिला आवेदकों के लिए भी चेस्ट की माप अनिवार्य किया गया है.

HSSC ने अपने भर्ती विज्ञापन में भी महिला उम्मीदवारों के चेस्ट की माप का जिक्र किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक,  फॉरेस्ट रेंजर पद के लिए महिला कैंडिडेट के एक्सपेंडेड चेस्ट की माप 79 सेंटीमीटर और अनएक्सपेंडेड चेस्ट 74 सेंटीमीटर होना चाहिए. 

वहीं डिप्टी रेंजर पद के लिए महिला अभ्यर्थी के अनएक्सपेंडेड चेस्ट की माप 74 और एक्सपेंडेड चेस्ट 79 सेंटीमीटर होना चाहिए. ऐसे में आपको बता दें कि हरियाणा पुलिस भर्ती में भी महिला कॉन्स्टेबल के PMT में उनके चेस्ट की माप नहीं होती है. 

बता दें कि HSSC ने ग्रुप C की सीईटी के दूसरे चरण के लिए शारीरिक माप परीक्षण की तारीखें घोषित कर दी है. उम्मीदवारों की जानकारी के लिए आयोग की ओर से अधिसूचित किया गया है कि HSSC विभिन्न समूहों और श्रेणियों के लिए PMT 12 और 23 जुलाई को आयोजित करेगी.

इसमें वन विभाग और अग्निशमन विभाग से जुड़े विभिन्न पदों के लिए PMT का आयोजन होगा. आयोग की तरफ से जारी किए गये नोटिफिकेशन में भी PMT के इन नियम और शर्तों की जानकारी दी गई है.

HSSC चेयरमैन का बयान

वहीं महिला उम्मीदवारों की PMT को लेकर आयोग के चेयरमैन भोपाल खदरी ने बताया कि भर्ती के नियम में ये प्रावधान किया गया हैं तो वहीं भर्ती के विज्ञापन में भी इस बात का जिक्र है. इसके लिए महिला डाक्टर और महिला कोच नियुक्त की जाएगी और वहीं महिला उम्मीदवारों की PMT प्रकिया को पूरा करेंगी.

Latest News

Featured

You May Like