Jobs Haryana

Teachers Recruitment in Haryana: हरियाणा में होगी 12 हजार स्थायी शिक्षकों की भर्ती

Teachers Recruitment in Haryana हरियाणा में 12 हजार स्थायी शिक्षकों की भर्ती की तैयारी है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग और लोक सेवा आयोग को मांग पत्र भेजा है। विभाग स्थायी नियुक्ति होने तक कौशल रोजगार निगम के माध्यम से काम चला रहा है। 
 | 
हरियाणा में होगी 12 हजार स्थायी शिक्षकों की भर्ती

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के प्रयासों से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में धीरे-धीरे शिक्षकों की कमी पूरी होती जा रही है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से राज्य के हर जिले में शिक्षकों की नियुक्ति जारी है।

अब तक 2073 पीजीटी और टीजीटी को खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। जल्दी ही जेबीटी शिक्षकों की भी सूची जारी की जाएगी। इन शिक्षकों को स्कूल अलाट कर दिए गए हैं। स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 12 हजार शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी मांग पत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग को भेजा गया है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया है कि अगले दो सप्ताह में प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी तरह से दूर कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह और शिक्षा निदेशक (सेकेंडरी) डा. अंशज सिंह की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में जिलावार शिक्षा दीक्षा शैक्षणिक पर्यवेक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमे 100 अधिकारियों की टीम सभी स्कूलों में पूरा दिन रहकर हर पहलू की बारीकी से जांच कर रही है।

पर्यवेक्षण के दौरान भी प्रदेश के कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी बड़ी समस्या के रूप में अधिकारियों के सामने आई है, जिसके बाद सरकार ने शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए ठेस प्रयास तेज कर दिए हैं। जब तक शिक्षा विभाग को स्कूलों के लिए स्थायी शिक्षक नहीं मिलते, तब तक हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से स्कूलों में शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे।

सरकारी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। शिक्षा विभाग की ओर से करीब 12 हजार शिक्षकों के रिक्त पदों का मांगपत्र हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन और हरियाणा लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। फिलहाल आगामी परीक्षाओं के मद्देनजर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिये एक तदर्थ व्यवस्था सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से की गई है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like