Jobs Haryana

अब हरियाणा में दसवीं पास नहीं बन पाएंगे होमगार्ड, 1900 पदों पर भर्ती जल्द

 | 
अब हरियाणा में दसवीं पास नहीं बन पाएंगे होमगार्ड, 1900 पदों पर भर्ती जल्द

चंडीगढ़ :- हरियाणा में अब दसवीं पास उम्मीदवार होमगार्ड नहीं बन पाएंगे. जी हां आपको बता दें कि सरकार द्वारा इनकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा से बढ़ाकर 12वीं कर दी गई है. साथ ही आपको बता दें कि भर्ती के लिए Interview भी नहीं होगा. Homeguard के सेवा नियमों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति दे दी है. अब होमगार्ड की सेवा व भर्ती नियम भी पुलिस के नियमों की तरह होंगे. नए नियमों के अंतर्गत ही आने वाले समय में होमगार्ड वालंटियर के 1900 रिक्त पदों को भरा जाएगा. अभी तक होमगार्ड के लिए Service Rules नहीं थे. 

पुलिस की तर्ज पर होंगे नए भर्ती नियम 

होमगार्ड की भर्ती के लिए पहले इंटरव्यू होता था जिसे अब खत्म कर दिया गया है. अब होमगार्ड की भर्ती के नए नियम भी पुलिस भर्ती की तर्ज पर होंगे. होमगार्ड भर्ती की Process में अब शारीरिक मापदण्ड, शारीरिक दक्षता प्रक्रिया जैसे दौड़ के साथ-साथ लिखित परीक्षा भी होगी. नवंबर 2016 के बाद होमगार्ड की Direct भर्ती नहीं हुई है. अंदरखाने ही होमगार्ड भर्ती किए गए जिसमें पिछले कुछ सालों में Corruption के आरोप भी लगाए गए. होमगार्ड विभाग में पक्के कर्मचारियों के 1900 पदों पर भर्ती होनी अभी शेष है. होमगार्ड विभाग ने जनसंख्या के अनुसार होमगार्ड के 10000 नए पद सृजित करने के लिए सरकार को मांग भी भेजी है. वर्तमान समय में कार्य कर रहे 12 हजार होमगार्ड को तीन-तीन महीने का पुलिस जवानों की तरह Training भी दी जाएगी. 

सरकार से मांगे 15 करोड़ रूपये  

इसके साथ-साथ उन्हें दो गरम वर्दी, 2 ठंडी वर्दी, जैकेट, टोपी, जूते इत्यादि भी दिए जाएंगे. अभी तक यह सारा सामान होमगार्ड खुद ही खरीदते थे. सरकार का कहना है कि वह होमगार्ड जवानों को पुलिस जवानों की तरह पेशेवर बनाना चाहती है. Police की तरह होमगार्ड Department की भी अपनी गाड़ियां होगी इसके लिए होमगार्ड विभाग ने सरकार से 15 करोड़ की मांग की है. अधिकारियों में होमगार्ड के लिए अब उनकी अपनी अलग गाड़ी, मोटरसाइकिल और बसें होंगी. 

 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like