Jobs Haryana

Haryana News : CM मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, हरियाणा में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर भर्ती, जाने कब

 राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती जल्द की जाएगी.
 | 
CM मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, हरियाणा में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर भर्ती, जाने कब

Haryana News :  राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती जल्द की जाएगी. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हरियाणा लोक सेवा आयोग को जल्द मांग पत्र भिजवाने के भी निर्देश दिए हैं।

CM मनोहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों में चल रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स में बच्चों की रुचि बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा. इसके अलावा विश्वविद्यालयों को अपने संसाधन आर्थिक रूप से बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों को भविष्य के लिए तैयार पाठ्यक्रमों पर जोर देने की जरूरत है ताकि भविष्य में युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा मिल सके।

CM ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों में कितने कोर्स चल रहे हैं, सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स, विषयवार और कोर्स वाइज फैकल्टी-स्टूडेंट रेशियो का अध्ययन किया जाएगा. इसके लिए एक टीम गठित की जाए जो विश्वविद्यालयों का दौरा कर इन सभी बिंदुओं पर रिपोर्ट देगी। इसके अलावा प्रोन्नति, चाइल्ड केयर लीव, स्टडी लीव या शिक्षकों से जुड़े अन्य मामलों को निर्धारित समय में निपटाने के निर्देश दिए.

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्कूल के शिक्षकों को उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों की तर्ज पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों को भी पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके लिए योजना तैयार की जाएगी। इसके अलावा, शिक्षा स्तर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूलर प्रशिक्षण कार्यक्रम (ऑनलाइन सामग्री उत्पादन और शिक्षण पद्धति) को लागू करने का भी निर्णय लिया गया। यह प्रशिक्षण माड्यूल विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है।

CM ने कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 में समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा देने और शिक्षा के अवसर बढ़ाने पर जोर दिया गया है. हरियाणा में इस नीति के कार्यान्वयन के लिए नीतिगत मामलों की योजना बनाने और रिपोर्ट देने के लिए एक सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा इम्प्लीमेंटेशन कमेटी और टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नई शिक्षा नीति के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्ष 2025 तक राज्य में एनईपी-2020 को पूर्ण रूप से लागू करने का लक्ष्य रखा है। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नई तबादला नीति तैयार की गई है. इस नीति से छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को भी लाभ होगा और शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like