home page

खुशखबरी: हरियाणा में 50 हजार भर्तियों, सीईटी के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

 | 
UNEMPLOYED

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग आगामी दस दिन में तमाम श्रेणियों के खाली पदों को विज्ञापित करेगा। इसके 15 दिन बाद तक युवा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए इसके बाद सीईटी की परीक्षा की तिथि तय की जाएगी। 

पिछले एक साल से नौकरियों का इंतजार कर रहे 9 लाख युवाओं के लिए राहतभरी खबर है। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को संयुक्त पात्रता परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे प्रदेश में ग्रुप सी और ग्रुप डी की 50 हजार पदों पर होने वाली भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग आगामी दस दिन में तमाम श्रेणियों के खाली पदों को विज्ञापित करेगा। इसके 15 दिन बाद तक युवा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए इसके बाद सीईटी की परीक्षा की तिथि तय की जाएगी। 


नोटिफिकेशन के अनुसार सीईटी की परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। इनमें 5 प्रतिशत अंक (20) आर्थिक सामाजिक आधार पर मिलेंगे। ग्रुप सी के लिए लिखित परीक्षा में 2.5 प्रतिशत और बाद में स्क्रीनिंग में 2.5 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। 

ग्रुप डी के लिए आर्थिक सामाजिक आधार पर 5 प्रतिशत अंक शामिल होंगे। अध्यापन पदों को छोड़कर, पुलिस सेवा, कारागार तथा गृह रक्षी के पदों सहित ग्रुप सी व डी पदों के लिए हरियाणा सरकार की ओर से हर साल यह परीक्षा ली जाएगी और एक बार पास परीक्षा की वैद्यता 3 साल रहेगी। अगर कोई अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा देता है तो उसके दोबारा से फिर देनी होगी। चयन प्रक्रिया में अगर पद 30 से कम हैं तो तो 5 गुणा उम्मदीवार बुलाए जाएंगे। 30 से 50 हैं तो 150 उम्मीदवार और 50 से ज्यादा है तो चार गुणा उम्मीदवार बुलाए जाएंगे। 

ये रहेगा सिलेबस

सामान्य पात्रता परीक्षा के अंकों को दो भागों में विभाजित किया गया है। इसमें सामान्य ज्ञान, विवेक बुद्धि, मात्रात्मक क्षमता, अंग्रेजी, हिंदी व सुसंगत विषयों के लिए 75 प्रतिशत अंक रहेंगे। इसके अलावा, हरियाणा के इतिहास, सामयिक मामलों, साहित्य, भूगोल, पर्यावरण, संस्कृति आदि के लिए 25 प्रतिशत अंक तय किए गए हैं। ग्रुप डी पदों के लिए प्रश्न पत्र दसवीं कक्षा तक का स्तर रहेगा और सी के लिए कक्षा 12वीं कक्षा तक का स्तर रहेगा। 

इनको मिल सकेंगे 5 प्रतिशत अंक

परीक्षा में 5 प्रतिशत अंक का हकदार वह होगा, जिसके परिवार में कोई नियमित कर्मचारी न हो। आवेदन वर्ष से पूर्व के वित्तीय वर्ष में वार्षिक आय 1.80 लाख से कम हो। संविदात्मक आधार, दैनिक मजबूरी या अतिथि अध्यापक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नियमित कर्मचारी नहीं है। अनअधिसूचित जनजाति व राज्य की घुमंतू जनजाति के लोग भी 5 प्रतिशत अंकों के हकदार होंगे। 

ये होगी योग्यता

ग्रुप की सीईटी परीक्षा के लिए आवेदक 12वीं कक्षा पास होना चाहिए, जबकि ग्रुप डी के लिए हिंदी, संस्कृत विषय सहित कक्षा दसवीं योग्यता होगी। परीक्षा के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों श्रेणी रखी गई हैं। परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। ग्रुप सी के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को कम से 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 10 प्रतिशत की छूट के साथ 40 प्रतिशत तक कट ऑफ रहेगी।

ये होगी परिवार की परिभाषा

नोटिफिकेशन में आर्थिक सामाजिक आधार का लाभ लेने के लिए परिवार की परिभाषा भी तय की गई है। पुरुष उम्मीदवार उसके माता-पिता, पत्नी, अविवाहित भाई व बच्चे होंगे। अविवाहित महिला उम्मीदवार का परिवार उसके माता पिता व अविवाहित भाई होंगे। विवाहित महिला का परिवार उसका पति, सास ससुर व अविवाहित देवर, जेठ था पुत्र होंगे। तलाकशुदा महिला का परिवार उसके माता पिता, अविवाहित भाई व बच्चे होंगे। 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like