Jobs Haryana

Haryana Rajasthan Rain: हरियाणा और राजस्थान में कहां-कहां होगी बारिश, देखें मौसम विभाग की 5 दिन की भविष्यवाणी

 | 
weather update

Haryana Rain and Weather Alert: हरियाणा के कई इलाकों में मौसम में अचानक बदलाव आ गया है और कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी शुरु हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले चार पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान - हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 23 जनवरी तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने तथा बीच बीच में आंशिक बादल भी संभावित। इस दौरान  पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवाएं चलने से वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने तथा रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की भी संभावना है। 

बूंदाबांदी की संभावना

परंतु पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 19 जनवरी को कहीं- कहीं आंशिक बादल तथा  20 जनवरी कोदाज्यातर क्षेत्रों में बदलवाई तथा एक दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी संभावित। परंतु एक ओर पश्चिमी विक्षोभ जो 22 जनवरी को आने की संभावना है जिससे राज्य में 23 जनवरी से ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है।    

पूरे क्षेत्र में एक साथ बारिश होने की उम्मीद

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ऊर्जावान प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के साथ जल्द ही उत्तर भारत पर पहुंच रहा है। भारी मौसम की गतिविधियां पहाड़ों से शुरू होंगी और बाद में मैदानी इलाकों में चलेंगी। 23 और 28 जनवरी 2023 के बीच पूरे क्षेत्र में एक साथ बारिश होने की उम्मीद है। इस मौसम में अब तक सर्दियों की बारिश से परेशान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है, संभवतः कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर पहले से ही मौजूद है। बादलों के गुच्छे हिमाचल प्रदेश में भी पहुंच गए हैं और उत्तराखंड में भी बादल छंट गए हैं। कश्मीर घाटी के मध्य इलाकों में बर्फबारी हुई और निचले इलाकों और तलहटी में हल्की बारिश हुई। 19 से 21 जनवरी के बीच अगले 3 दिनों तक इसी तरह की मौसम गतिविधि जारी रहेगी। 

श्रीनगर, पहलगाम और गुलमर्ग में छिटपुट हिमपात और जमा देने वाली बारिश होगी। जम्मू, कठुआ, पठानकोट, गुरदासपुर, रोपड़, मोहाली और चंडीगढ़ जैसे कुछ पहाड़ी इलाकों में आज रात या कल तड़के हल्की बारिश होने की संभावना है। हल्की फुहार लुधियाना, पटियाला, करनाल, अंबाला, पानीपत, सोनीपत और दिल्ली तक भी पहुंच सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के मैदानी इलाकों में 20 से 22 जनवरी 2023 के बीच धूप सहित बेहतर मौसम की स्थिति देखने को मिलेगी। पहाड़ों और मैदानी इलाकों में 23 जनवरी से शुरू होकर 28 जनवरी तक या यहां तक कि खराब मौसम की स्थिति के दबने की संभावना है। महीने के अंत तक आगे बढ़ें।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, 22 जनवरी तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय पर 25 और 2 जनवरी के बीच कुछ भारी बारिश और बर्फबारी तेज हो सकती है। 19 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

23 से 27 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का एक और दौर संभव है। उत्तर पश्चिमी मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like