Jobs Haryana

Haryana News: ड्रैगन फ्रूट, खजूर और मशरूम की खेती का हब बनेगा हरियाणा, कृषि मंत्री ने बताई योजना

 | 
Haryana News: ड्रैगन फ्रूट, खजूर और मशरूम की खेती का हब बनेगा हरियाणा, कृषि मंत्री ने बताई योजना 

चंडीगढ़:  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राज्य में ड्रैगन फल, खजूर फल और मशरूम को बढावा देने के लिए बागवानी विभाग की ओर से एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा। जो युवाओं को ड्रैगन, खजूर व मशरूम की खेती के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ प्रशिक्षण दिलवाने का काम भी करेगी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने हरियाणा राज्य बागवानी विकास एजेंसी के तहत एकीकृत बागवानी विकास मिशन की जनरल बॉडी मीटिंग की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस वर्ष में मशरूम की उपज को बढाने के लिए ज्यादा से ज्यादा परियोजनाओं पर काम किया जाए और जिन जिलों में मशरूम नहीं होता है उनमें कलस्टर विकास के तहत लोगों को प्रशिक्षण देकर मशरूम की खेती को बढावा देने का काम किया जाए इससे न केवल लोगों को मशरूम आसानी से उपलब्ध होगा बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ड्रैगन फल, खजूर फल व मशरूम को बढावा देने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और योजना तैयार करें। बैठक में बताया गया कि एमआईडीएच द्वारा नर्सरी, टीशू कल्चर लैब, फलों के क्षेत्र में विस्तार, सब्जियां, फूल, मसालें, एरोमैटिक पौधे, मशरूम परियोजनाएं, जल स्रोतों, उत्कृष्टता केन्द्र, मधुमक्खी पालन, मानव संसाधन, पोस्ट हारवेस्टिंग प्रबंधन, विपणन ढांचागत, सोलर फेसिंग तथा मिशन प्रबंधन इत्यादि परियोजनाओं पर वर्ष 2005-06 से 2009-10 तक कुल 16437.60 लाख रूपए की राशि खर्च की गई जबकि वर्ष 2010-11 से 2013-14 के बीच 31500.12 लाख रूपए की राशि व्यय की गई।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like