Jobs Haryana

Hanuman Puja: मंगलवार के दिन सही समय पर पूजा करने से मिलेगा लाभ, बजरंगबली की बनी रहेगी कृपा...जानें क्या है पूजा विधि

 | 
Hanuman Puja

Hanuman Puja 2023: हिंदू मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। कहते हैं, इस दिन इनकी पूजा करने से आपके जीवन के सारे दुख, भय और कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन पवनपुत्र हनुमान की विधि-विधान करने से हर समस्या का समाधान हो जाता है। जिन लोगों की कुंडली में मंगल कमजोर होता है, उसे आज हम आप अपने इस लेख में बताएंगे कि किन उपायों को करने से मंगलिक दोष से मुक्ति मिल सकती है और आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

मंगलवार को करें ये खास उपाय 


1. मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें, इसके साथ सुंदरकांड का भी पाठ अवश्य करें। अगर आपके ऊपर शनि की साढ़े साती और शनि की ढैय्या है, तो उसे दूर करने के लिए ये बेहद लाभकारी है।

2. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व है। अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है, तो मंगलवार के दिन मंगल ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें और उस दिन बंदरों का चना खिलाएं।

3. मंगलवार के दिन व्रत रखने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है। इस दिन खास कर हनुमान जी की पूजा करने से सभी संकटों से छुटकारा मिल जाता है।

मंगलवार के दिन पूजा करने का सही समय


मंगलवार के दिन अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं, तो आप सुबह या फिर शाम के समय कर सकते हैं। आप पूरे दिन में कभी भी हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं।

इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा 

  • मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद लाल वस्त्र पहनें। ध्यान रखें, अगर आप लाल वस्त्र पहन रहे हैं, तो वह सिला हुआ नहीं होना चाहिए।
  • उसके बाद घर में पूजा करने के लिए ईशान कोष को साफ करें और वहां चौकी स्थापित करें। उसके ऊपर लाल कपड़ा बिछाएं। फिर हनुमान जी की प्रतीमा स्थापित करें, इसके साथ भगवान राम और मां सीता की मूर्ति रखना न भूलें।
     
  • बजरंगबली को घी का दीपक जलाएं। और सुंदरकांड का पाठ करें। उसके बाद राम स्तुति भी पढ़ें। फिर हनुमान जी को लाल फूल और लाल सिंदूर चढ़ाएं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like