home page

PMSY योजना क्या है? जानें कौन और कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

 | 
pmsby

PM SVANidhi Yojana: केंद्र सरकार (Modi Government) देश के गरीब वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. इस स्कीम के जरिए सरकार लोगों को आर्थिक और सोशल सिक्योरिटी (Social Security) देती है. ऐसी ही इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना (PM SVANidhi Yojana) है. इस स्कीम की शुरुआत 2 जुलाई 2020 में की गई थी.इस स्कीम के जरिए 24 मार्च 2020 से पहले रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सरकार लोन की सुविधा देती है. यह लोग गारंटी फ्री रहता है.

क्या है पीएम स्वनिधि योजना?
पहले इस लोन की समय सीमा मार्च 2022 तक तय की गई थी जिसे बढ़कर अब दिसंबर 2024 तक कर दिया गया है. कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद देश में मार्च 2020 में लॉकडाउन लगा दिया गया था. इसका सबसे ज्यादा असर मजदूरी करने वालों और रेहड़ी पटरी चलाने वाले लोगों पर पड़ा था.

ऐसे में सरकार ने इन लोगों की मदद करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) की शुरुआत की थी जिसके द्वारा सरकार ने रेहड़ी-पटरी चलाने वाले लोगों को 10,000 रुपये का गारंटी फ्री लोन (Guarantee Free) देने की सुविधा शुरू की है. इस योजना के तहत लोगों को लोन 1 साल में लौटने होता है. अगर आप इस लोन को लेने के बाद एक साल के अंदर लौटा देते हैं तो दूसरी बार आपको 20,000 रुपये का लोन और तीसरी बार 50,000 रुपये का लोन मिल सकता है.

1 साल का होता है गारंटी मुक्त लोन
सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक सरकार ने कुल 34 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को 3,628 करोड़ रुपये का लोन पीएम स्वनिधि योजना के तहत बांटा गया है. इस लोन को सरकार बिना किसी गारंटी के भी देती है. अगर आप एक साल में लोन चुका देते हैं तो आपको 7 प्रतिशत का सालाना ब्याज में सब्सिडी भी मिलती है. ऐसे में आपको कुल 1200 रुपये का कैशबैक (Cashback) आपके खाते में आता है.

स्वनिधि योजना के लिए अप्लाई करने का तरीका-

  • स्वनिधि योजना के लिए अप्लाई करने के लिए pmsvanidhi.mohua.org.in  पर क्लिक करें.
  • इसके बाद यहां आप आवेदन कर सकते हैं.
  • आप कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center)  में जाकर भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like