home page

आसान शब्दों में यहां समझें क्या है अटल पेंशन योजना और इसके फायदे, ऐसे करें आवेदन

 | 
Atal Pension Yojana

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने देश में कई सारे लोगों के साथ-साथ गरीबों के कल्याण के लिए काफी ज्यादा योजनाओं की शुरुआत की है। इसमें स्वास्थ्य सेवाएं, गरीब कल्याण योजना, विधवा पेंशन, रोजगार योजनाएं आदि योजनाएं शामिल हैं। इन सभी योजनाओं का एक मात्र उद्देश्य लोगों की भलाई है। इन सभी योजनाओं का आज के दौर में कई सारे लोग लाभ उठा रहे हैं।

ऐसे में एक काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है अटल पेंशन योजना, जिसमें आप निवश करके हर महीने अच्छा-खासा लाभ पा सकते हैं। इसकी शुरुआत साल 2015 में किया गया था। इस परियोजना का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप इस योजना के बारे में जानें। आज हम इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। तो चलिए आपको अटल पेंशन योजना के बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...

कैसे करें इस योजना में निवेश?

अगर आप अटल पेंशन योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा।

इसके बाद आप वेबसाइट से इस अटल पेंशन योजना में अपनी योग्यता के अनुसार पंजीकरण कर सकते हैं, जिसके बाद आप इसके लाभ ले सकते हैं।

क्या है इस योजना का लाभ?

इस योजना में आपको हर महीने 5 हजार रुपए तक का पेंशन मिलता है। इसके लिए आपको छोटे-छोटे निवेश करने होंगे, जिसके तहत आपको इसका लाभ महीने के अंत में मिलता है। इसके अलावा जो इस योजना में निवेश करता है, उसे इनकम टैक्स में काफी ज्यादा छूट भी मिलती है।

कौन पा सकता है योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको सबसे पहले भारत का नागरिक होना एक अनिवार्य शर्त है। इसके साथ आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए। साथ ही आपकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आपने पहले कभी इस योजना का लाभ नहीं लिया हो और आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक होना बेहद जरुरी है।

भरना होता है इसमें प्रीमियम

इस योजना में आपको हर महीने एक प्रीमियम की किस्त भरनी होती है, जो आपकी उम्र के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। अगर आप इस योजना में 18 साल की उम्र में शामिल होते हैं, तो आपको कम प्रीमियम भरना होगा। वहीं अगर आपको उम्र 40 साल है तो आपको प्रीमियम काफी ज्यादा देना होगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like