home page

इस सरकारी पेंशन योजना के तहत अब हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन, फटाफट करें अप्लाई

 | 
pension

Atal pension Yojana: थोड़े निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए यह सरकारी योजना अच्छा विकल्प है. अभी अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. मतलब साफ है सालाना व्यक्ति को 60,000 रुपये पेंशन तो जरूर मिलेगी. आइए जानते हैं कैसे अटल पेंशन योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन और क्या हैं इसके फायदे.

इस पेंशन योजना में आपकी निवेश की गई रकम के एवज में सरकार 60 साल के बाद पेंशन देगी. योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी.

देनी होगी इतनी रकम

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे.

महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे.

छोटी उम्र में निवश पर बड़ा फायदा

मान लिजिए कि अगर 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा. उस रकम पर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.

वहीं 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये ही होगा. यानी उम्र ज्यादा होने पर एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा.

योजना की खास बातें

  • इसके पेमेंट के लिए 3 तरह का प्लान चुन सकते हैं, मंथली निवेश, तिमाही निवेश या छमाही निवेश.
  • आयकर के सेक्शन 80 CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.
  • एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही पेंशन अकाउंट खुलेगा.
  • अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को मिलेगी.
  • अगर सदस्य और पत्नी दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार उनके नॉमिनी को पेंशन देगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like