home page

E Shram योजना के तहत मजदूरों को मिलेगा लाखों रुपये का फायदा, जानें पूरी डिटेल्स

 | 
e shram card

इन दिनों बात की जाए तो लोगों को लुभाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह के ऑफर देना शुरू कर रही है जिसका फायदा मिलना शुरू हो जाता है। आपका भी ई-श्रम कार्ड बना लिया है तो फिर अब पैसों की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के लिए ऑफरर्स का पिटारा खुलने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है।

ई-श्रम कार्ड योजना से पंजीकृत लोगों को देखा जाए तो 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिलने जा रहे हैं। आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलना शुरू हो जाता है जिसका आप फायदा ले सकते हैं अगर किसी हादसे में कामगार मृत्य होती हैतो उसके परिवार को 2 लाख रुपये का फायदा मिलता है। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है जिसका काफी फायदा होता है।

मिलने जा रहा है बड़ा लाभ

हर कोई सोचता है कि उसका भी खुद का घर तैयार हो सके। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड मौजूद हो गया है, तो आपको इस योजना मुताबिक मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान करने का कार्य होता है। वहीं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को दिया जाता है। श्रम विभाग में ढेर सारी योजनाएं होती है जैसे – मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का फायदा मिल रहा है।

दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इसके साथ जोड़कर फायदा ले सकते हैं जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार भेजकर लोगों की मदद कर रही है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like