home page

PM Ujjwala Yojana के तहत इन परिवारों को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन का लाभ, ऐसे करें अप्लाई

 | 
PM Ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलता है फ्री एलपीजी कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Form : साथियों, भारत सरकार देश की महिलाओं के लिए कई तरह की लाभकारी योजनाएं शुरू कर रही है ! जिसमें हाल ही में केंद्र सरकार ने देश की महिलाओं के लिए एक बड़ी योजना शुरू की है ! जिसका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) है ! उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) दिया जाएगा !

हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) में, उज्ज्वला योजना 2.0 का नया संस्करण शुरू किया है ! जिसमें देश की 1 करोड़ महिलाओं को मुफ्त लाभ कनेक्शन दिए जाएंगे ! इस पीएमयूवाई योजना ( PMUY Yojana ) के तहत आप अपनी इच्छानुसार किसी भी गेन एजेंसी का विकल्प चुनकर आवेदन कर सकते हैं ! लेकिन उज्जवला योजना 2.0 का लाभ लेने के लिए महिला के पास बैंक अकाउंट की पासबुक होना जरूरी है !

भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत एलपीजी लाभ कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है ! अब आवेदक को उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभ लेने के लिए राशन कार्ड और पते का प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं होगी ! साथ ही पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) 2.0 के तहत महिलाओं को गैस चूल्हा खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर कर्ज की सुविधा दी जाएगी !

उज्ज्वला योजना के फ़ायदे

  • देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की सभी महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन ( Free LPG Gas Connection ) दिया जाएगा !
  • हाल ही में भारत सरकार ने 2022 के बजट के दौरान उज्ज्वला योजना 2.0 शुरू की है ! जिसमें देश की 1 करोड़ महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गेन कनेक्शन दिए जाएंगे !
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) 2.0 के तहत आवेदन करने के लिए अब महिलाओं को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी ! इसके साथ ही उज्ज्वला
  • योजना 2.0 के तहत महिलाओं को गैस चूल्हा खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा दी जाएगी !
  • ऐसे परिवार जो उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के पात्र हैं, उन्हें योजना के तहत 1600 रुपये मिलेंगे ! यह राशि महिला के परिवार के खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! इसे चुकाने के लिए ईएमआई की सर्विस भी दी जाती है !
  • उज्ज्वला योजना अब देश के सभी राज्यों में लागू कर दी गई है, जिसमें देश के 715 जिले आते हैं ! लेकिन मुफ्त एलपीजी लाभ कनेक्शन पाने के लिए परिवारों को उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करना होगा !

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रता

पीएमयूवाई योजना ( PMUY Scheme ) का लाभ लेने के लिए देश की मूल निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं ! उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ! योजना के तहत मुफ्त एलपीजी लाभ कनेक्शन प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी होना अनिवार्य है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए एक परिवार की एक ही महिला पात्र होगी ! उज्ज्वला योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder Scheme ) का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिला का बैंक खाता होना जरूरी है ! साथ ही महिला का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए !

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like