home page

Ladli Laxmi Yojana के तहत बेटियों के कॉलेज में एडमिशन पर सरकारी देगी इतने रुपये आर्थिक सहायता

 | 
money

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एवं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए, हाल ही में लाडली लक्ष्मी योजना 0.2 का संचालन किया है. इस योजना के मध्यम से बेटियों को पढाई के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

हाल ही में कन्‍या शिक्षा को बढ़ावा देनें के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में लाल परेड ग्राउंड में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया है. जिस कार्यक्रम के दौरान सरकार लाडली लक्ष्‍मी योजना 2.0 को लॉन्‍च किया है, इस योजना के अंतर्गत राज्य की बेटियों को शिक्षा के लिए धन राशि प्रदान की जाएगी.

सरकार ने इस योजना की लौन्चिंग के दौरान बेटियों की शिक्षा को लेकर कई बड़े ऐलान किये हैं. मिली ताज़ा जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्‍मी योजना 0.2 का ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना के तहत बेटियों को कॉलेज में एडमिशन लेने पर 25 हजार रुपये की धन राशि दी जायेगी. इसके अलावा सरकार ने कहा कि राज्य की बेटियों की पढ़ाई की फीस का पूरा खर्च भी सरकार उठाएगी. सरकार ने ऐलान करते हुए कहा कि बेटियों के लिए अच्‍छा कार्य करने वाली पंचायतों को सम्‍मानित भी करेगी.

7 से 8 लाख की मेडिकल फीस भरेगी सरकार

इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने वाली छात्राओं के लिए भी ख़ास ऐलान करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने वाली छात्राओं की भी फ़ीस सरकार द्वारा भरी जाएगी, साथ ही इस मौके पर सरकार ने लाडली लक्ष्मी बुक का विमोचन और लाडली ई संवाद एप पेश किया है.

लाडली लक्ष्‍मी योजना का लाभ

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत राज्य के बेटियों को कई बड़े लाभ हासिल होंगे.

लाडली लक्ष्‍मी योजना के तहत बेटियों के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक 6-6 हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

बेटियों को कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर करीब 2000 रुपये की राशि दी जाती है.

वहीँ कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर 4000 रुपये की राशि दी जाती है.

कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर बेटियों को 6000 रुपये की राशि और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है.

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिन बेटियों के माता पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं.

जिन बेटियों के माता – पिता इनकम टैक्‍स न भरते हों.

इस योजना के तहत एक ही परिवार की कम से कम दो बेटियाँ लाभ उठा सकती हैं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like