home page

PM Kisan की 11वीं क़िस्त में इसलिए हो रही है देरी, जानें कब आएंगे 2000 रुपये

 | 
हर महीने 3000 रुपये लेने हैं तो तुरंत जानें क्या है PM Kisan Maandhan Yojana?

देश भर में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार कई तरह के कार्यक्रम चलाती है, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। किसानों को मजबूत करने के लिए देश में किसानों को हर साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना की दसवीं क़िस्त भी जनवरी 2022 में जारी की गई थी। एक और क़िस्त अप्रैल में आती है। लेकिन इसका इंतजार किया जा रहा है। किसान भाई 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सभी किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे है। आइए जानते है कि आखिरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त में देरी क्यों हो रही है और यह कब किसानों के खाते में आएगी।

ई-केवाईसी
इस साल मोदी सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के लिए ई—केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। पहले इसे कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी, ज‍िसे अब बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी वजह से 11वीं किस्त में देरी हो रही है।

कब तक खाते में आएंगे 2000 रुपए
पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आनी है। प‍िछले साल 15 मई को क‍िस्‍त पात्र क‍िसानों के खातों में क्रेड‍िट हो गई थी। PM Kisan eKYC कराने की अंतिम तारीख 31 मई है। हालाकि यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि 11वीं किस्‍त बिना ई-केवाईसी कराने वाले किसानों के खाते में आएगी या नहीं। कुछ मीडिया रिपोर्ट का मानना है कि ईकेवाईसी कराए बिना खाते में अगली किस्‍त नहीं आएगी। माना जा रहा है कि अगले महीने किसानों के अगली किस्त के पैसे मिलेंगे।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like