home page

Post Office Scheme: डाकघर की इस योजना से खाते में हर माह आएंगे 29700 रुपये, ऐसे उठा सकते है लाभ

 | 
Post Office Scheme

MIS Post Office Account : डाकघर द्वारा कई सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। साथ ही ब्याज का लाभ भी मिलता है। आज हम आपको डाकघर की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आपको हर महीने निश्चित आय होती रहेगी। इस योजना ( MIS ) में आप हर साल 29700 रुपये कमा सकते हैं। इस योजना का नाम डाकघर मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) है।

सिर्फ एक बार निवेश करना है

इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में आपको एकमुश्त राशि जमा करनी होती है यानि आपको केवल एक बार एमआईएस खाते ( MIS Account ) में निवेश करना होता है। जिसके बाद आप हर महीने कमा सकते हैं। आपको बता दें कि डाकघर की किसी भी योजना पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है।

मैं पैसा कैसे निवेश कर सकता हूं- (MIS Post Office Account)

आपको 1000 के गुणकों में पैसा लगाना है।

आप सिंगल अकाउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) कर सकते हैं।

यदि आप एक संयुक्त खाता खोलते हैं, तो आप अधिकतम 9 लाख का निवेश कर सकते हैं।

इसकी मैच्योरिटी 5 साल की होती है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस ( Post Office MIS ) पर फिलहाल 6.6% सालाना ब्याज मिल रहा है।

कैसे कमाएं 29700

आपको बता दें कि इसमें अगर आप 4.5 लाख एकमुश्त जमा करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद अगले 5 साल तक आपकी सालाना आमदनी 29,700 रुपये होगी। यानी आपको हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे.

प्री मैच्योरिटी में काटा जाएगा पैसा

इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है और आप जमा करने के बाद एक वर्ष तक पैसे नहीं निकाल सकते हैं। इसमें अगर आप एक से 3 साल के बीच पैसे निकालते हैं तो आपको जमा राशि से 2 फीसदी की कटौती के बाद पैसा मिलेगा. वहीं अगर आप मैच्योरिटी से 3 साल पहले पैसे निकालते हैं तो उसमें से 1% रकम काट ली जाएगी। इसके अलावा 5 साल पूरे होने के बाद इसे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आईडी प्रूफ के तौर पर देना होगा। इसके साथ ही आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी उपलब्ध कराने होंगे। इसके अलावा सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल एड्रेस प्रूफ के लिए मान्य होगा।

निवेश उद्देश्य

POMIS का मुख्य उद्देश्य खाताधारकों को एक सुनिश्चित मासिक रिटर्न प्रदान करना और उन्हें एक गारंटीकृत नियमित आय बनाने में मदद करना है। हालांकि यह कोई कर प्रोत्साहन प्रदान नहीं करता है, यह सरकार के समर्थन के लिए छोटे बचतकर्ताओं के बीच एक पसंदीदा साधन है जो यह उत्पाद प्रदान करता है।

पूंजी संरक्षण

पोमिस ( Post Office Monthly Income Scheme ) में पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित है, जो इसे गारंटीकृत रिटर्न के साथ पूरी तरह से जोखिम मुक्त बनाती है।

मुद्रास्फीति संरक्षण

पीओएमआईएस ( POMIS ) मुद्रास्फीति से सुरक्षित नहीं है, जिसका अर्थ है कि जब भी मुद्रास्फीति मौजूदा गारंटीकृत ब्याज दर से ऊपर होती है, तो योजना से मिलने वाला रिटर्न कोई वास्तविक रिटर्न नहीं देता है। हालांकि, जब मुद्रास्फीति की दर इससे कम होती है, तो यह रिटर्न की सकारात्मक वास्तविक दर का प्रबंधन करती है।

गारंटी

POMIS के लिए ब्याज दर की गारंटी है और वर्तमान में 2016-17 की पहली तिमाही के लिए 7.80 प्रतिशत प्रति वर्ष है। ब्याज का भुगतान मासिक किया जाता है। ब्याज दरों को हर तिमाही में समान परिपक्वता की सरकारी प्रतिभूति दरों के अनुरूप 0.25 प्रतिशत के प्रसार के साथ अधिसूचित किया जाएगा। जमा की अवधि के लिए आप पर लागू ब्याज वह दर होगी जिस पर आप जमा करते हैं।

खाता कैसे खोलें (MIS Post Office Account)

अपने एमआईएस खाते ( MIS Account ) से मासिक भुगतान को जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले डाकघर बचत खाता खोलना होगा और आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

एक खाता खोलने का फॉर्म, जो डाकघर प्रदान करेगा ! दो पासपोर्ट साइज फोटो ! पता और पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड; पासपोर्ट; आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड या फॉर्म 60 या 61 में घोषणा; ड्राइविंग लाइसेंस; मतदाता पहचान पत्र; या राशन कार्ड। खाता ( Post Office Monthly Income Account ) खोलते समय सत्यापन के लिए मूल पहचान प्रमाण साथ रखें। एक नामांकित व्यक्ति चुनें और आरंभ करने के लिए औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एक गवाह के हस्ताक्षर प्राप्त करें।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like