Jobs Haryana

Pension : हरियाणा में अब इन लोगों को भी मिलेगी हर महीने 2500 रुपए पेंशन, सीएम मनोहर लाल ने की घोषणा

 | 
हरियाणा में अब इन लोगों को भी मिलेगी हर महीने 2500 रुपए पेंशन, सीएम मनोहर लाल ने की घोषणा

गुरुग्राम | शनिवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल गुरुग्राम पहुंचे जहां उन्होंने समरस हिंदु मंच द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. सीएम मनोहर लाल ने इस दौरान घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में अब थैलेसीमिया से पीड़ित रोगियों को भी बुढ़ापा पेंशन की तरह 2500 रुपए प्रति माह की आर्थिक मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि इनके स्वास्थ्य जांच के लिए आवश्यक मेडिकल टेस्ट भी फ्री होंगे ताकि बीमारी के इलाज पर होने वाले खर्च का बोझ परिजनों पर न पड़े. 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि थैलेसीमिया एक गंभीर रोग है, जिसमें एक अवधि के बाद रोगी का खून बदलना पड़ता हैं और इसका इलाज काफी महंगा है. इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने थैलेसीमिया से पीड़ित 125 बच्चों को नगर निगम गुरुग्राम की ओर से एक साल के लिए रक्त जांच व एमआरआई इत्यादि बिल्कुल मुफ्त करवाने से संबंधित कार्ड भी वितरित किए. उन्होंने शिविर में उपस्थित थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों व उनके परिजनों के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाकर उनका मनोबल बढ़ाने का भी काम किया. 

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि गरीबों को इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लागू की गई आयुष्मान भारत योजना केंद्र और राज्य सरकार की मिली जुली योजना है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में अब तक साढ़े 15 लाख परिवार इस योजना के तहत कवर हो रहें थे लेकिन हमारी सरकार ने इस योजना के दायरे में बढ़ोतरी की है और अब 22 लाख परिवार इस योजना के दायरे में कवर हो रहें हैं. 

सीएम मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान को लेकर हरसंभव प्रयास कर रही है और इस दिशा में कई कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है. हमारा प्रयास है कि पंक्ति में आखिरी छोर पर खड़े गरीब व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचें और वो समाज की मुख्यधारा में शामिल हों सकें. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like