Jobs Haryana

PMKMY: किसानों पर सरकार हुई मेहरबान, अब हर महीना खाते में आएगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें

 | 
अब डाकिया आपके घर पहुंचाएगा PM Kisan Yojana की किस्‍त, बैंक जाने की नहीं होगी जरूरत

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो फिर आपकी किस्मत जाग गई है। केंद्र की मोदी सरकार ने इस स्कीम से जुड़े लोगों के लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत कर दी है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है।

सरकार ने इस स्कीम से जुड़े लोगों के लिए पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत हर महीना लोगों को 3,000 रुपये पेंशन दी जा रही है। पेंशन का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसका फायदा उठाने के लिए लाभार्थी की उम्र कम से कम 60 साल होना जरूरी है।

इतने रुपये का निवेश कर मिलेगी पेंशन

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए कुछ निवेश भी करने की जरूरत होगी। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना जरूरी है। आपकी उम्र 60 साल होना आवश्यक है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन लाभ ले सकेंगे। इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा।

जानिए कितनी आय जरूरी

योजना से जुड़ने के लिए कम से कम 18 साल की आयु होना जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना करीब 2 रुपये का निवेश करना होगा। अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना जमा करने होंगे। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल होनी जरूरी है।

जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण कराना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like