Jobs Haryana

PM Kisan Yojana : किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त की तारीख का ऐलान, लिस्ट में चेक करें नाम

किसान 13वीं किस्त के लिए काफी समय से इतंजार में है, 13वीं किस्त से करोड़ो किसानों के खातों में दो हजार की किस्त हर बार देश के प्रधानमंत्री के द्वारा की जाती है, लेकिन अब जल्द ही 13वीं किस्त को जारी किया जा सकता है.
 | 
किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त की तारीख का ऐलान, लिस्ट में चेक करें नाम

PM Kisan Yojana : किसान 13वीं किस्त के लिए काफी समय से इतंजार में है, 13वीं किस्त से करोड़ो किसानों के खातों में दो हजार की किस्त हर बार देश के प्रधानमंत्री के द्वारा की जाती है, लेकिन अब जल्द ही 13वीं किस्त को जारी किया जा सकता है.

 

लेकिन इस से पहले आप आपना नाम लिस्ट में एक बार जरुर से चेक करे की आपको 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नही, इसके लिए आपको बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा.

 

 

इस दिन आएगे किसानों के खातों में किस्त

हालांकि फिलहाल पीएम किसान योजना से मिलने वाली राशी का कोई अधिकारिक धोषणा नही की गई है, लेकिन फिर भी उम्मीद जताई जा रही है कि, किस्त को 23 जनवरी को जारी किया जा सकता है. जताया जा रहा था कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंति पर किसानों को किस्त जारी की जा सकती है, देश के प्रधानमंत्री मोदी हर बार किसानों के साथ वर्चुअली बातचीत करते हुए 2000 रुपए की किस्त जारी करते हैं. 

e-KYC जरुर करवाए

PM Kisan के वेबसाइट पर स्कीम में रजिस्टर्ड किसानों का नाम होता है. इस से जु़ड़े सभी किसानों को e-KYC करवाना जरूरी है. बिना e-KYC कराने वालों किसानों की किस्त का पैसा रुक सकता है. इसलिए अगर आपकी e-KYC रहती है तो उसको आप 13वीं किस्त से पहले जरुर करवाए. 
इसको आप फोन नबंर OTP बेस्ड e-KYC के साथ पीएम किसान पोर्टल से पुरी कर सकते हैं. अगर आपको बायोमैट्रिक e-KYC करवानी है तो इसके लिए आपको पास के CSC सेंटर्स जाकर करवाना होगा.

बेनिफिशरी (Benefiaciary list) में चेक करें नाम
पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
इसके बाद आप ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें.

यहां पर बेनिफीशियरी लिस्ट पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी देनी होगी.
आखिर में 'Get Report' पर क्लिक करे, जिसके बाद आपको अपनी जानकारी मिल जाएगी.


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like