Jobs Haryana

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, केवल इन किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये, यहां जानिए पूरी डिटेल

 भारतीय किसानों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे करोड़ों लोगों के लिए 13वीं किस्त का ऐलान कर दिया है।
 | 
पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, केवल इन किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये, यहां जानिए पूरी डिटेल

PM Kisan Yojana : भारतीय किसानों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे करोड़ों लोगों के लिए 13वीं किस्त का ऐलान कर दिया है।

जल्द ही योजना का लाभ ले रहे लोगो के खाते में 4000 रुपये भेज दिए जाएंगे। सरकार ने बजट 2023 से पहले ये बड़ा फैसला लिया है। मिली रिपोर्ट के अनुसार कृषि मंत्रालय ने 13वीं किस्त की लिस्ट तैयार कर दी है। बता दें कि सभी किसानों को 4000 रुपए कि राशि नहीं दी जायेगी। 

केवल इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये 
केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक करोड़ों किसानों को 4000 रुपये की राशि दें जाएगी। हालांकि, 4000 रुपए राशि सभी किसानों को नहीं दी जायेगी। यह राशि केवल उन्हीं किसानों को दी जायेगी जिन्हें कुछ कारणों की वजह 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिल पाया था। जानकारी के मुताबिक़ जिन भी किसानों के खाते में eKYC और Land Seeding नहीं होने के कारण 12वी क़िस्त का पैसा नहीं आया था। जिन किसानों को 12वी क़िस्त नहीं मिली थी। अब उनको एक साथ ही 12वीं और 13वीं क़िस्त का लाभ देने का फैसला लिया है।

जनवरी तक आ सकती किस्त 
बता दें पिछले साल सरकार द्वारा 1 जनवरी को किसानों के खाते में योजना का पैसा भेज दिया गया था। लेकिन इस बार जनवरी के आखरी हफ्ते में 13 वीं क़िस्त का पैसा किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा। फिलहाल अभी तक सरकार की तरफ से तारीख की कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।  

जरूरी सुचना 
केंद्र सरकार ने कहा है कि जिन लोगों ने अभी भी e-KYC नहीं कराई है उनके खाते में पैसा नहीं आएगा। अभी तक जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है वह जल्द ही अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इसे पूरा करा लें। इसके बाद ही 13वीं किस्त का लाभ ले सकेंगे। योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के समाधान के लिये आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी समस्या को e-mail id pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर बता सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like