home page

Old Age Pension Scheme: इस योजना में बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 9250 रुपये पेंशन, पति-पत्नी को मिल सकता है दोगुना लाभ, आज ही करें आवेदन

 | 
Old Pension Scheme : इन राज्यों ने की लागू, सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे ये फायदे, जानिए सबकुछ

LIC Scheme: रिटायरमेंट के बाद रोजमर्रा के खर्चों को लेकर बहुत से लोगों को परेशानी होती है। इसलिए हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको हर महीने 9250 रुपये की पेंशन मिलेगी। जिसके जरिए आप रिटायर होने के बाद अपना जीवनयापन आसानी से कर सकेंगे। दरअसल यहां हम आपको बताने वाले है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में, जिसमें निवेश करने के बाद रिटायरमेंट के बाद की कोई टेंशन नहीं रहेगी। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में…

कैसे करना होगा निवेश – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सरकारी पेंशन स्कीम है। जिसकोद्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर किया था। इस स्कीम में एकमुश्त या हर महीने निवेश करने की छूट दी गई है।

PMVVY में मिलती है इतनी ब्याज – केंद्र सरकार की इस योजना में 7.40 फीसदी सालान के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। जिसमें एकमुश्त पैसा जमा करके हर महीने एक निश्चित पेंशन प्राप्त की जा सकती है। आपको बता दें इस योजना में पहले एकमुश्त निवेश करने की सीमा साढ़े सात लाख रुपये थी। जिसे अब बढ़ा कर 15 लाख रुपये कर दिया गया है।

9250 रुपये की हर महीने होगी आमदनी – पीएम वय वंदना योजना के तहत अधिकतम मासिक पेंशन की राशि 9250 रुपये है। आप इसे छमाही के रूप में 27,750 रुपये की पेंशन ले सकते हैं और अगर सालाना पेंशन चाहिए तो आपको 1.11 लाख रुपये मिलेंगे। लेकिन इसके आपको पीएमवीवीएस योजना में 15 लाख रुपये जमा करने होंगे। इस स्कीम की मैच्योरिटी 10 साल की है। अगर पति-पत्नी मिलकर योजना में निवेश कर रहे हैं और निवेश की राशि 30 लाख रुपये है, तो प्रतिमाह 18,500 हजार रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

कौन कर सकता है निवेश – पीएम वय वंदना योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है कर सकता है। इस स्कीम में निवेश के लिए आपको किसी तरह की मेडिकल जांच नहीं करानी होगी। वहीं योजना के बीच में निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाता है। साथ ही इस योजना में तीन साल बाद लोन लेने की सुविधा भी है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like