Jobs Haryana

LIC Scheme : बेटियों के लिए खास हैं LIC के ये प्लान, दूर होंगी भविष्य की चिंताएं

बेटियों के भविष्य को लेकर हर माता-पिता चिंतित रहते हैं और यही कारण है कि वे बेटी के जन्म लेते ही उसके बेहतर भविष्य के लिए एक अच्छी निवेश नीति लेने की योजना बनाते हैं।
 | 
बेटियों के लिए खास हैं LIC के ये प्लान, दूर होंगी भविष्य की चिंताएं

LIC Scheme : बेटियों के भविष्य को लेकर हर माता-पिता चिंतित रहते हैं और यही कारण है कि वे बेटी के जन्म लेते ही उसके बेहतर भविष्य के लिए एक अच्छी निवेश नीति लेने की योजना बनाते हैं। एलआईसी ऐसी ही एक पॉलिसी लेकर आई है जो बेटी की शादी के लिए तैयार की गई है।

इस पॉलिसी का नाम कन्यादान योजना है। योजना का लाभ दैनिक आधार पर रुपये के मासिक प्रीमियम पर लिया जा सकता है। 121 से लगभग रु। लेकिन अगर कोई इससे कम या ज्यादा प्रीमियम देना चाहता है तो वह इस प्लान को ले सकता है।

कन्यादान पॉलिसी एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी का अनुकूलित संस्करण है। इसमें अगर आप 22 साल तक प्रीमियम भरते हैं तो 25 साल बाद स्कीम मैच्योर हो जाती है और आपको 26 लाख रुपये मिलते हैं। यानी अगर समय रहते इस योजना में निवेश शुरू कर दिया जाए तो आप बेटी के भविष्य को लेकर तमाम चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में।

खाता बेटी के नाम है

इस योजना के खाताधारक बेटी के पिता हैं। पॉलिसी की अवधि 13-25 वर्ष है। आप अपनी पसंद के अनुसार पोस्ट चुन सकते हैं। पॉलिसी लेने के लिए लड़की की उम्र 1 साल से 10 साल और उसके पिता की उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 50 साल होनी चाहिए। और परिपक्वता की अधिकतम आयु 65 वर्ष है। आप प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक भी कर सकते हैं।

प्रीमियम की राशि घटा या बढ़ा सकता है

ऐसा नहीं है कि इस पॉलिसी के लिए आपको सिर्फ 3600 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा। अगर आप इतनी रकम हर महीने निवेश नहीं कर सकते हैं तो इससे कम प्रीमियम वाला प्लान भी ले सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो इससे ज्यादा भी प्रीमियम प्लान खरीद सकते हैं। यह लाभ तब मिलता है जब पॉलिसी आपके प्रीमियम के अनुसार मैच्योरिटी होती है।

मैच्योरिटी का लाभ

पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवीजनरी बोनस का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी खरीदने के तीन साल बाद आप इस पर लोन भी ले सकते हैं। प्रीमियम जमा करने पर 80C के तहत डिडक्शन मिलता है और मेच्योरिटी की रकम सेक्शन 10D के तहत टैक्स फ्री होती है. पॉलिसी के लिए सम एश्योर्ड की सीमा न्यूनतम 1 लाख रुपये से शुरू होती है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like