home page

इन 4 योजनाओं में सरकार देती है 50% से 95% तक सब्सिडी, बड़े काम की हैं ये योजनाएं

 | 
Top Government Schemes:

सरकार किसानों की जिंदगी आसान बनाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनायें चला रही है. लेकिन ज्यादातर किसान इन योजनायों का लाभ नहीं उठा पाते हैं, तो ऐसे में आज हम अपने इस लेख में आपको सरकार (Govt Schemes) की ऐसी 4 योजनाओं के बारे में बतायेंगे, जिनपर आप 50 प्रतिशत से लेकर 95 प्रतिशत तक सब्सिडी पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इन योजनाओं के बारे में विस्तार से...

Drip & Sprinkler Scheme: ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई यंत्रों पर 75 प्रतिशत तक सब्सिडी

किसानों की आय बढ़ाने व पानी की बचत के उद्देश्य से ही भारत सरकार ने पीएम कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Irrigation Scheme) की शुरुआत की है आपको बता दें कि सरकार की इस योजना से किसानों को कृषि यंत्र पर बेहतर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है. अलग-अलग राज्यों में कृषि यंत्रों पर सब्सिडी (subsidies on machinery) दर अलग-अलग तय की गई है. बिहार और छत्तीसगढ़ में सिंचाई यंत्रों पर लगभग 75 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है. 

Tarbandi Yojana: तारबंदी योजना पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं बनाती रहती है और समय-समय पर उनमें फेरबदल भी करती रहती है. ऐसी ही एक योजना है तारबंदी योजना (Tarbandi Scheme) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये योजना सरकार (Government Scheme) द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन के अंतर्गत शुरू की गयी है. Talaab Yojana: खेत में तालाब बनवाने पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

UP के किसानों को अब खेत में तालाब बनवाना आसान होगा, क्योंकि सरकार की तरफ से किसानों को 50 प्रतिशत subsidy प्रदान की जा रही है, इसके लिए आवेदन किसानों को Pradhan Mantri krishi Sinchaayi yojana के तहत करना होगा. 

Farm Machinery Yojana: कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

अगर आप भी कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए सरकार की योजना से सब्सिडी चाहते हैं, तो सरकार अभी देश के सभी किसनों को सब-मिशन योजना के तहत 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है.

Pig Farming Subsidy: सूअर पालन करने पर 95 प्रतिशत तक सब्सिडी

देश में सूअर पालन एक अच्छा बिज़नेस (Pig Farming Business) बनकर उभर रहा है. जिन भी लोगों को सूअर पालने में रूचि है और इससे पैसा कामना चाहते हैं, तो आज हम उनको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको सूअर पालन पर 95 प्रतिशत की सब्सिडी (Pig Farming 95 Percent Subsidy Scheme) मिल सकती है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like