home page

पढ़ाई के लिए सरकार देगी इतने लाख का लोन, ब्याज भी नहीं लगेगा

उत्तर प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक समाज को बेहतर और शिक्षित बनाने के लिए छात्रों को एजुकेशन लोन देने की योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत छात्रों को 3 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन दिया जाएगा. 

 | 
पढ़ाई के लिए सरकार देगी इतने लाख का लोन, ब्याज भी नहीं लगेगा

उत्तर प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को एजुकेशन लोन देने की योजना लेकर आई है. सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समाज को बेहतर और शिक्षित बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत छात्रों को 3 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन दिया जाएगा. अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र और छात्राएं ही केवल इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

इस योजना के तहत एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए छात्र 15 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. लोन लेने के लिए छात्र अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में जाकर ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय का मूल निवासी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है 

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्र की अधिकतम आयु सीमा 18 साल से 35 साल के बीच होना चाहिए. साथ ही इस योजना का लाभ केवल वही छात्र उठा सकते हैं, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में 98 हजार रुपए और शहरी क्षेत्र में 1 लाख 20 हजार रुपए से अधिक ना हो. 

लोन के लिए जरूरी योग्यता 
1. लोन के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारत का विद्यार्थी होना चाहिए. 
2. उसे भारत व विदेश में किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश की अनुमति होनी चाहिए. 
3. आवेदक यूजी व पीजी डिग्री या पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम का छात्र होना चाहिए.  
4. आवेदक का यूजीसी, एआईसीटीआई व सरकार से संबंधित विश्वविद्यालय या कॉलेज में सुरक्षित प्रवेश होना अनिवार्य है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like