Jobs Haryana

Government Yojana:पति पत्नी की हो गई मौज! अब हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये, ऐसे उठाएं फटाफट लाभ

 | 
Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों के लिए शानदार स्कीम! सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपये पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा

भारत सरकार हमेशा ही जनता की भलाई के लिए अक्सर नए नए योजनाओं का निर्माण करती रहती है। ऐसी ही एक योजना का निर्माण सरकार ने भारत के नागरिकों की वृद्धावस्था को ध्यान में रखते हुए किया था। सरकारी पेंशन स्कीम (Sarkari Pension Scheme) ‘अटल पेंशन योजना’ के तहत हर वृद्ध व्यक्ति को 60 साल की उम्र पार करते ही 5 हज़ार रुपए प्रति महीने पेंशन के तौर पर मिलने शुरू हो जाएंगे। इस योजना का एक मात्र उद्देश्य था कि वृद्ध लोग भी आत्मनिर्भर बन सके और उन्हें अपने बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी के भी आगे हाथ फैलाने की जरूरत न पड़े।

इस योजना से जुड़ने और अपने बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बनने के लिए आप को बस कुछ चीज़ें करनी होंगी जिसके बाद आपका बुढ़ापा थोड़ी बहुत आसानी के साथ कट सकेगा। इस योजना से जुड़ने के लिए आप को किसी भी डाक घर या किस भी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। अगर आप के पास पहले से ही किसी बैंक में खाता है तो भी आप इस योजना से आसानी से जुड़ सकते हैं।

इस योजना से जुड़ने के बाद आपको 210 रुपए प्रति महीने यानी की 7 रुपए प्रति दिन के हिसाब से रुपए निवेश करने होंगे। ध्यान रखें कि अगर आपकी उम्र 18 साल से 40 साल तक के बीच में है केवल तभी आप को इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना में कुल 20 साल तक लगातार निवेश करने के बाद जब आपका निवेश मेच्योर हो जायेगा और आप 60 साल की उम्र पार कर लेंगे तो सरकार आपको हर महीने 5 हजार रुपए पेंशन के तौर पर देना शुरू कर देगी। वहीं अगर आप अपने जीवनसाथी को भी इस योजना से जोड़ते हैं तो यह रकम बढ़ा कर 10 हजार रुपए कर दी जायेगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like