Jobs Haryana

Government Saving Schemes: सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े लोगों की लगी लॉटरी, 1 जुलाई को मिलने जा रही छप्परफाड़ तोहफा, जानिए सबकुछ

 | 
Sukanya Samriddhi Yojana
अगर आपका नाम सुकन्या समृद्धि योजना से लिंक है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के लिए अब जल्द ही एक बड़ा ऐलान कर सकती है, जिससे लाखों लोगों को बड़ा फायदा देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि एक जुलाई से केंद्र सरकार अपने पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जैसी बचत योजना पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी।

अभी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जुलाई, 2022 से वित्त मंत्रालय सरकार की बचत योजनाओं पर 0.50 से लेकर 0.75 प्रतिशत तक ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

दरअसल, आरबीआई ने जबसे रेपो रेट में 0.90 प्रतिशत बढाया उसके बाद कई बैंकों ने डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जुलाई से इन सरकारी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है। इस समय पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज दर मिलता है, जबकि NSC पर 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना पर फिलहाल 7.6 फीसदी और सीनियर सिटीजन टैक्स सेविंग स्कीम पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इसके अलावा किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अब लोगों को उम्मीद है कि सरकार जुलाई से इन योजनाओं पर ब्याज बढ़ा सकती है।

जानिए कब से नहीं हुआ कोई बदलाव

जानकारी के लिए बता दें कि 2020-21 की पहली तिमाही के बाद से छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर, 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होकर 30 जून, 2022 को समाप्त होने वाली, चौथी तिमाही (जनवरी) के लिए लागू वर्तमान दरों से अपरिवर्तित रहेगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like