Jobs Haryana

घर बैठे मुफ्त में लें फ्री गैस-सिलेंडर कनेक्शन, ये रहा तरीका

 | 
LPG Gas Connection: गैस स‍िलेंडर के बाद कनेक्‍शन लेना भी हुआ महंगा, अब 1450 नहीं देने होंगे इतने रुपये

नई दिल्ली: भारत में पिछड़े जाती और गांव में रहने वाले लोग आज भी अपना भोजन चूल्हे में बनाते है। वे दिनभर लकड़ी की व्यवस्था करते है और रात को चूल्हे पर अपना खाना बनाते है। चूल्हा जलाने के लिए लोग लकड़ियां, गोबर के बने उपले व अन्य ईंधन का उपयोग करते है। इन सभी चीजों के इस्तेमाल से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर तो असर पड़ता ही साथ ही साथ पर्यावरण पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। केंद्र सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर दिए जा रहे है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 में की गई थी। इस योजना के तहत एपीएल और बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार मुफ्त में गैस सिलेंडर की सुविधा मुहैया करवाती है। बता दें कि केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस योजना की शुरुआत की थी। लेकिन यदि आपको गैस कनेक्शन लेने में दिक्कत हो रही है या फिर अधिकारी आपकी बात नहीं सुन रहे है तो केंद्र सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है। आप नीचे दिए गए निम्न किसी भी एक ऑप्शन में से अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकते है जिसके बाद फौरन कार्रवाई होगी।

 इस योजना के तहत देश के एलपीजी ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर 1906 उपलब्ध किया गया है।
अगर आपको गैस कनेक्शन के बारे में कोई भी जानकारी हासिल करनी हो तो आप 18002666696 पर कॉल कर जानकारी ले सकते है.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों वाला चयन SeCc-2011 डाटा के आधार पर करना अनिवार्य होता है जो एनआईसी की वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध किया जा चुका है।

कौन-कौन ले सकता है योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ वे लोग ले सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर करते है साथ ही इन लोगों के पास बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

आवेदन के लिए ये दस्तावेज जरुरी

बीपीएल प्रमाण पत्र
मतदाता पहचान पत्र
आधार कार्ड
बीपीएल राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
जन धन बैंक खाता
बैंक पासबुक
सभी सदस्यों की आधार की फोटो कॉपी

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

सबसे पहले आप अपने नजदीकी एलपीजी सेंटर जाएँ
यह आपको एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा, जिसमें सभी मांगे गए दस्तावेज का सत्यापन करना होगा
इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like