Jobs Haryana

Free Tablet Scheme: हरियाणा में इन बच्चों को फ्री मिलेंगे टैबलेट, 8वीं कक्षा के विद्यार्थी कर सकते हैं 31 जनवरी तक आवेदन

हरियाणा प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से बुनियाद कार्यक्रम के तहत कोचिंग ले रहे स्कूली विद्यार्थियों को विभाग की ओर से टेबलेट दिए जाएंगे. इस दौरान कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों की बुनियाद केंद्रों पर 60% हाजिर होने जरूरी है.
 | 
 हरियाणा में इन बच्चों को फ्री मिलेंगे टैबलेट, 8वीं कक्षा के विद्यार्थी कर सकते हैं 31 जनवरी तक आवेदन

Free Tablet Scheme: हरियाणा प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से बुनियाद कार्यक्रम के तहत कोचिंग ले रहे स्कूली विद्यार्थियों को विभाग की ओर से टेबलेट दिए जाएंगे. इस दौरान कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों की बुनियाद केंद्रों पर 60% हाजिर होने जरूरी है. अगर किसी छात्र की हाजिरी 60% से कम है तो उसे Tablate नहीं दिया जाएगा.

शिक्षा विभाग की तरफ से Tablet को लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व BEO को पत्र जारी कर दिया है. बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से सुपर-100 की तर्ज पर बुनियाद कार्यक्रम शुरू किया गया है. सुपर 100 में 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को शिफ्ट प्रवेश सुबह राष्ट्रीय पात्रता सह  प्रवेश परीक्षा (NEET) कि ऑफलाइन फ्री कोचिंग प्रदेश भर के 4 सेंटर पर दी जा रही है. लेकिन बुनियादी कार्यक्रम के तहत अपने जिले में 9वीं कक्षा में पढ़ रहे. विद्यार्थियों को पूरी तरह से ऑनलाइन फ्री कोचिंग दी जाएगी. इसके अलावा बुनियाद कार्यक्रम के तहत पाठन कार्यक्रम को भी निर्धारित कर दिया गया है.

7 फरवरी  को होगी पहले चरण की परीक्षा

शिक्षा विभाग ने बुनियाद कार्यक्रम के सत्र 2023 मैं दाखिले को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रखी हैं. 8वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी का 30 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. पहले चरण की परीक्षा 7 फरवरी को होगी और इसका परिणाम 14 फरवरी तक जारी होगा दूसरे चरण की परीक्षा 22 फरवरी को होगी और इसका रिजल्ट 27 फरवरी को जारी होगा.

विद्यार्थियों की हाजिरी की होगी जांच

खंड शिक्षा अधिकारी Aalka ने बताया कि बुनियाद कार्यक्रम के लिए online आवेदन प्रक्रिया जारी है. 8वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. बुनियाद कार्यक्रम के तहत Coaching ले रहे बच्चों को Tablate देना भी आरंभ कर दिया गया है. निदेशालय के आदेश अनुसार बच्चों की हाजिरी भी चेक करी जाएगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like