Jobs Haryana

सरकार की इस योजना से मिलेंगे किसानों को 15 लाख रुपये, ऐसे उठायें लाभ!

केंद्र सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजना चला रही है। जहां बात भारत में अर्थव्यवस्ता की करे तो खेती से हर साल सभी सेक्टर से ज्यादा जीडीपी खेती से निकल कर आती है।
 | 
सरकार की इस योजना से मिलेंगे किसानों को 15 लाख रुपये, ऐसे उठायें लाभ!

केंद्र सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजना चला रही है। जहां बात भारत में अर्थव्यवस्ता की करे तो खेती से हर साल सभी सेक्टर से ज्यादा जीडीपी खेती से निकल कर आती है। वहीं भाजपा सरकार फिलहाल किसानों को खुद के व्यापार के लिए 15 लाख तक की सहायता राशी दे रही है। इस योजना के तहत देश का किसान अपना कोई भी व्यापार करने की सोच रहा है, तो उसको इस योजना की सहायता से व्यापार को पूरा कर सकता है। 


इसको लेकर केंद्र सरकार ने किसानों के हित में पीएम किसान एफपीओ स्कीम (FPO) योजना को चलाया जा रहा है, जिसमें 11 किसानों का एक ग्रुप इक्कठा होकर इस राशी से अपने स्तर पर खुद का व्यापार को शुरु कर सकता है। लेकिन इसके लिए कम से कम 11 लोगों का ग्रुप होना चाहिए।

किसानों बने आत्मनिर्भर

किसानों की कई बार पक्की पकाई फसल पर कब मौसम की मार हो जाती है, इसका अंदाजा नहीं लग पता। इस लिए सरकार किसानों की मद्द के लिए पीएम किसान एफपीओ (FPO) स्कीम को पेश कर रही है। इसको लेकर सरकार ने 11 किसान के होने की कंडीशन लगाई गई है, जिसके बाद उनको मिलकर कंपनी या संगठन बनाना जरुरी है। 


इस तरह ले योजना का लाभ

कोई भी किसान अगर कोई कंपनी खोलने के बारे में सोच रहा है, तो उसको आधिकारिक वेबसाइट https://www.enam.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद FPO ऑप्शन का पेज खुल जायेगा, जहां क्लिक करके रजिस्ट्रेशन या लॉगिन के साथ नया पेज खुलेगा। इसको खोलने के बाद आपको यहां सभी जानकारियां देकर इस योजना का फ्यादा उठा सकते है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like