home page

Education loan Scheme 2022: शिक्षा के लिए कम व्याज दर पर मिलेगा 2 लाख रुपये का लोन, ऐसे मिलेगा लाभ

 | 
education loan,  study loan, loan for education, educational loan, how i get a education loan, education loan simple process, simple process for education loan,

Education Loan: अगर आप अपनी पढ़ाई की इच्छा को पूरा करना चाहते हैं तो योगी सरकार द्वारा शुरू किए गए 2022 शिक्षा ऋण कार्यक्रम के तहत ब्याज मुक्त ऋण लेकर अपने अधूरे अध्ययन के सपने को पूरा कर सकते हैं। यूपी सरकार छात्रों को 2 मिलियन तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी।

जैसे-जैसे समय बदलता है, वैसे-वैसे महंगाई का दौर भी आता है। जी हां, महंगाई देश में न केवल किसानों के लिए बल्कि छात्रों और छात्रों के लिए भी समस्या खड़ी कर रही है। बढ़ती महंगाई और घर में आर्थिक तंगी के कारण कई युवा छात्रों की इच्छा अधूरी रह जाती है।

ऐसे में यूपी की योगी सरकार की ओर से पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. हम आपको बता रहे हैं कि सरकार पहले ही स्टडी लोन एजुकेशन प्रोग्राम शुरू कर चुकी है. जिसके तहत छात्रों को पढ़ाई में आसानी होगी। यह हमें यह जानने की अनुमति देता है कि शिक्षा ऋण योजना का लाभ उठाने के लिए युवा छात्रों को क्या करने की आवश्यकता है। बता दें कि युवा छात्रों को शिक्षित करने के लिए योगी सरकार ने 0.30 रुपये तक की ऋण योजना देने की पहल की है.

एजुकेशन लोन के लिए कब तक करें आवेदन (last date of application)

बता दें जो विद्यार्थी अल्पसंख्यक वर्ग (SC/ST/OBC) में आते हैं वही इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को 15 जुलाई तक आवेदन करना होगा.

एजुकेशन लोन 2022 आवेदन प्रक्रिया (Education Loan 2022 Application Process)

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को ऑफलाइन माध्यम से एजुकेशन अल्पसंख्यक कल्याण  विभाग में जा कर जमा करना होगा.

एजुकेशन लोन 2022 पात्रता (Education Loan 2022 Eligibility)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी यूपी का मूलनिवासी होना चाहिए.

इसके अलावा जो लाभार्थी छात्र ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है, उनके परिवार की सालाना कमाई कमाई 1 लाख 20 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीँ जो लाभार्थी छात्र ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं उनके परिवार की सालाना कमाई 98000 रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए.

कितना लोन मिलेगा (How Much Loan Will I Get)

सरकार की तरफ से गरीब वर्ग के लाभार्थी छात्र और छात्राओं को पढ़ाई के लिए करीब 2 लाख तक का लोना दिया जायेगा वो भी  बिना किसी ब्याज दर के.

एजुकेशन लोन 2022 आयु सीमा (Education Loan 2022 Age Limit)

वहीँ Education Loan का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी छात्र और छात्राओं की न्यनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like