Jobs Haryana

Subsidy : मछली पालकों के लिए सीएम मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा, एडवांस में देगी सब्सिडी

 | 
मछली पालकों के लिए सीएम मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा, एडवांस में देगी सब्सिडी

सिरसा | हरियाणा में मत्स्य पालन करने वाले किसानों को सीएम मनोहर लाल ने बड़ी सौगात दी है. सीएम ने अपनी घोषणा में कहा कि मत्स्य पालन करने वालों को अब केन्द्र सरकार की सब्सिडी का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि हमारी सरकार मछली पालकों को एडवांस में सब्सिडी देगी. बता दें कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को सफल बनाने में प्रदेश सरकार की यह पहल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. 

 

इसके अलावा, सीएम मनोहर लाल ने सिरसा जिले के मछली पालकों के लिए सिरसा में ही मछली पालन से संबंधित टेस्टिंग लैब स्थापित करने की घोषणा की. इससे पहले ज़िले के मछली पालकों को टेस्टिंग के लिए रोहतक का सफर तय करना पड़ता था लेकिन अब ज़िले में ही टेस्टिंग लैब स्थापित होने का सीधा फायदा मछली पालकों को मिल सकेगा. 

 

भिवानी में बनेगा एक्वापॉर्क 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि भिवानी जिले के गरवा गांव में करीब 25 एकड़ भूमि पर एक्वा पार्क का निर्माण किया जाएगा जिस पर करीब 30 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च होगी. यहां मछली पालन से जुड़े नए-नए शोध, मछली पालन की नई किस्म, बीज पर शोध किया जाएगा. इससे मछली पालकों को सीधा लाभ मिलेगा. वही, झज्जर या गुरुग्राम में से किसी एक ज़िले में थोक मछली मार्केट स्थापित की जाएगी. 

सोलर प्लांट पर सब्सिडी 

फिलहाल सरकार जिन मछली पालकों की खपत 20 किलोवाट तक है उन्हें 4.75 प्रति यूनिट दर पर बिजली उपलब्ध करवा रही है. मछली पालक अपने प्लॉट पर सोलर प्लॉट भी लगा सकते हैं. इसके लिए उन्हें प्रति हॉर्स पॉवर 20 हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है जो अधिकतम 2 लाख रुपए तक हो सकती है. वही, सरकार ने इस वर्ष का लक्ष्य 1250 एकड़ से बढ़ाकर 2500 एकड़ करने तथा उत्पादन 2900 मीट्रिक टन से 4 हजार मीट्रिक टन रखा है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like