Jobs Haryana

Atal Pension Yojana : 60 साल की उम्र में आपको मिलेगी सालाना 60000 रूपए पेंशन, बस करना होगा इतना काम

आप अपने बुढ़ापे के समय पेंशन (Pension) का लाभ ले सकते हैं। जिससे कि आपको कठिन दिनों में किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
 | 
 atal pension yojana upsc, atal pension yojana registration, atal pension yojana calculator, atal pension yojana benefits, atal pension yojana sbi, atal pension yojana maturity amount, atal pension yojana statement, atal pension yojana login, अटल पेंशन योजना, and अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर

Atal Pension Yojana : केंद्र सरकार (Central Government) देश के नागरिकों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए वर्तमान में कई योजनाएं (Scheme) चला रही है। इन योजनाओं से जुड़कर आप अपने बुढ़ापे के समय पेंशन (Pension) का लाभ ले सकते हैं। जिससे कि आपको कठिन दिनों में किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसी प्रकार सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरूआत की है।

प्राइवेट नौकरी वाले लोगों को मिलेगा लाभ

यदि आप भी किसी प्राइवेट संस्थान में काम करते हैं और आपको भविष्य में पेंशन लेना है तो अटल पेंशन योजना से जुड़कर इसका लाभ ले सकते हैं। आपको बुढ़ापे की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दरअसल जो लोग सरकारी कर्मचारी हैं उनको तो सरकार तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाती है जिससे कि उनको भविष्य की चिंता नहीं रहती है।

लेकिन प्राइवेट संस्थानों में काम कर रहे लोग ज्यादा असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि उनको सरकार की तरफ से उतनी सुविधाएं नहीं मिलती हैं। आप चाहें तो इस योजना में हर महीने एक छोटी रकम जमा करके भविष्य में 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक मासिक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। अटल पेंशन योजना लोगों के लिए काफी लोकप्रिय बन चुकी है।

इस उम्र के लोगों को मिलेगा लाभ

अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। आपको इस योजना में कम से कम 20 वर्ष तक हर महीने पैसा जमा करना होगा तभी आपको आगे चलकर इसका जबरदस्त लाभ मिलेगा। इसका मतलब ये है कि यदि आपको भविष्य में पेंशन का लाभ लेना है तो कुछ पैसों का निवेश भी करना होगा।

इस दिन हुआ था योजना का शुभारंभ

अटल पेंशन योजना का शुभारंभ सरकार ने वर्ष 2015-16 में की थी। यह योजना उन लोगों के लिए बेहद खास है जो किसी भी सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले रहे हैं। बताते चलें कि वर्ष 2022 तक इस योजना से 4 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ सकते हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक वर्ष 2022 के आखिरी तक पेंशन योजना के 4.01 करोड़ सब्सक्राइब

1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक करना होगा निवेश

आप इस योजना में 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक मासिक जमा कर सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार आने वाले समय में ये स्लैब 2000 रूपए मंथली, 4000 रूपए मंथली, 6000 रूपए मंथली, 8000 रूपए मंथली तथा 10000 रूपए मंथली हो सकते हैं।

मान लीजिए कि यदि आप 5000 रूपए मासिक पेंशन का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रूपए जमा करने होंगे। इसी प्रकार 25 वर्ष की उम्र में जुड़ने पर हर महीने 376 रूपए, 30 वर्ष के लिए 577 रूपए तथा 35 वर्ष के लिए 902 रूपए जमा करने होंगे।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like