home page

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, ये रहा आसान तरीके

 | 
Old Pension Scheme : इन राज्यों ने की लागू, सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे ये फायदे, जानिए सबकुछ

Online Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) एक सरकारी योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद जीवन का सहारा बन सकती है ! इसके तहत खाता ( APY Account ) खोलना कोई मुश्किल काम नहीं था, क्योंकि पंजीकरण बैंक की शाखा में जाकर किया जा सकता है, लेकिन अब इसे और भी आसान बना दिया गया है !

अब आपको खाता खोलने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है ! ऑनलाइन एपीवाई खाता ( Online APY Account ) भी खुल सकता है ! अब आप बस एक आधार नंबर और इंटरनेट से जुड़ा स्मार्टफोन या कंप्यूटर चाहते हैं ! इस योजना में निवेश ( Investment ) करने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलेगी ! अटल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक है !

एक लाइव टकसाल रिपोर्ट के अनुसार, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ( PFRDA ) के अनुसार, ईएपीवाई अब पूरी तरह से डिजिटल नामांकन की पेशकश कर रहा है ! और अब बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है ! और खास बात यह है कि अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) की इस सेवा के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा !

अटल पेंशन योजना 2022 के लाभ

  • 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक अपने बचत बैंक खाते! के माध्यम से अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में शामिल हो सकता है !
  • अटल पेंशन योजना के बारे में एक बड़ी बात यह है कि जिन लोगों को 31 मार्च 2016 से पहले इस योजना! में शामिल होने वाले सभी ग्राहकों से वार्षिक बचत का 50 प्रतिशत मिलेगा, उन्हें यह भारत सरकार से मिलेगा !
  • अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की न्यूनतम मासिक पेंशन 1000 रुपये या 2,000 रुपये! या 3000 रुपये या 4000 रुपये या 5000 रुपये प्रति माह निश्चित रूप से आपके साथ जुड़े लोगों के लिए गारंटी है !
  • इस योजना के तहत जमाकर्ता जमाकर्ता को कम या ज्यादा कर सकता है ! यह साल में एक बार अप्रैल के महीने में किया जा सकता है !
  • एपीवाई योजना ( APY Scheme ) के नियमानुसार व्यक्ति की मृत्यु होने पर! उसकी पत्नी या पति को उसकी मृत्यु तक वही पेंशन मिलती रहेगी !
  • व्यक्ति और उसके पति या पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद, उस व्यक्ति के नामांकित व्यक्ति! को 60 वर्ष की आयु तक ग्राहक द्वारा जमा की गई पेंशन ( Pension ) राशि प्राप्त हो सकती है !
  • यदि आप इस योजना को बाध्य करना चाहते हैं ! तो आपको आपकी जमा राशि आपके बैंक खाते में वापस मिल जाएगी !

इसका उद्देश्य योजना का दायरा बढ़ाना है

अब तक, इस योजना ( Atal Pension Scheme ) के तहत नामांकन संबंधित एपीवाई-एसपी द्वारा प्रदान किए गए भौतिक, नेट बैंकिंग या अन्य डिजिटल मोड के माध्यम से होता है ! दायरे को और सरल बनाने और सदस्यता की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, पीसीआरए (प्रोटियन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज सेंट्रल रिकॉर्डकिपिंग एजेंसी) ने एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में आधार ईकेवाईसी / एक्सएमएल के माध्यम से बोर्डिंग सुविधा पर डिजिटल ईएपीवाई प्रदान की है !

जो ग्राहक पंजीकरण के लिए e-APY मोड चुनना चाहते हैं, उन्हें पता होना चाहिए

  • -ईएपीयू/एक्सएमएल का उपयोग करते हुए पंजीकरण के समय प्रदान किए गए! जनसांख्यिकीय सूचना बैंक रिकॉर्ड में मौजूद जानकारी से मेल खाना चाहिए !
  • बैंक खाते में पेंशनभोगी की पसंद के अनुसार ₹1000 – ₹5000 के बीच अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) अंशदान की पहली किस्त के लिए पर्याप्त राशि होनी चाहिए !
  • एपीवाई खाता ( APY Account ) नाम और जन्मतिथि के प्रमाणीकरण के बाद सक्रिय हो गया !
  • ऑनलाइन पंजीकरण संबंधित बैंकों द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है ! जिनका पंजीकरण अस्वीकार कर दिया गया है, बैंक ग्राहकों को अस्वीकृति के  कारणों के साथ सूचित करेगा ! और सुधार के साथ फिर से पंजीकरण करने का अनुरोध करेगा !

कौन उठा सकता है योजना का लाभ (Online Atal Pension Yojana)

18 साल से 40 साल के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में अपना पैसा लगा सकता है ! अगर किसी व्यक्ति के पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है ! तो वह आसानी से अटल पेंशन योजना में निवेश ( Investment ) कर सकता है ! 60 साल के होने के बाद निवेशक इसमें पैसे नहीं लगा सकते ! ध्यान रहे कि योजना में निवेश करने के लिए आधार नंबर ( Aadhaar Card ) और मोबाइल नंबर जरूरी है !

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like