home page

Apply For KCC 2022 : बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख का लोन, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे कर सकते है अप्लाई

 | 
KISAN SMAN NIDHI

Apply For KCC 2022 : अगर आप किसान हैं और आपको भी कर्ज की जरूरत है तो आप सरकारी योजना के तहत आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के तहत, सरकार किसानों को बहुत कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करती है ! इस किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कोई भी किसान ( Farmer ) उठा सकता है ! अगर आप नहीं जानते कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ! हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी बताएंगे !

सबसे पहले आपको बता दें कि इस केसीसी योजना ( KCC Scheme ) का लाभ किसी भी प्रकार का किसान उठा सकता है ! खेती, मत्स्य पालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति भले ही किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ उठा सकता है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त करने के लिए किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए !

जान लें कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए 3 लाख तक का कर्ज लेने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा ! मात्र 7 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख का लोन मिलेगा ! अगर आप समय पर पैसे वापस करते हैं तो आपको 3% की अतिरिक्त छूट मिलेगी ! इसलिए अगर आप समय पर पैसे चुकाते हैं, तो आपको 4% ब्याज पर ही लोन मिल रहा है ! इसके लिए किसान ( Farmer ) किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में पहुंचकर आसानी से आवेदन कर सकता है ! किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एक बहुत ही आसान फॉर्म भरना होगा ! केसीसी सिर्फ 15 दिनों में बन जाता है !

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का एक वर्ष पूरा

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को! अधिक लाभ प्रदान करने के लिए वर्ष 2020 में पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की थी ! किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्रदान कर कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि वे अपनी खेती से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर सकें !

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में इस योजना को शुरू किए पूरे एक साल हो चुके हैं किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के तहत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था ! जिसमें से अब तक लगभग 1.82 केंद्र सरकार द्वारा देश के करोड़ों किसानों ( Farmer ) को दिया गया है !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज़

एड्रेस प्रूफ के लिए भी आप आईडी प्रूफ के कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं !

आप किसी भी ग्रामीण बैंक या सहकारी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Scheme ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !

इसके अलावा आप एसबीआई, बीओआई और आईडीबीआई बैंक से KCC के लिए आवेदन कर सकते हैं ! बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) रुपे केसीसी जारी करता है !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया (Apply For KCC 2022)

सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in पर जाएं ! इसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फॉर्म ( KCC Scheme Form ) डाउनलोड करें ! आपको इस फॉर्म को अपने खेती योग्य भूमि दस्तावेजों, फसल विवरण के साथ भरना होगा ! आपको यह जानकारी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया है !

अगर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर सभी औपचारिकताएं पूरी करें ! बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक किसान कार्ड ( Kisan Credit Card ) के नाम पर डेबिट/एटीएम कार्ड देता है ! केसीसी कार्ड धारकों के लिए यह एक तरह का मुफ्त एटीएम सह डेबिट कार्ड है !

KCC नहीं मिलने पर यहां करें शिकायत

आरबीआई के नियम के मुताबिक बैंकों को आवेदन करने के 15 दिन के अंदर केसीसी ( KCC ) जारी करना होता है ! यदि आपका किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Card ) 15 दिनों के भीतर प्राप्त नहीं होता है ! तो आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! इसके अलावा आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं !

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like