home page

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी! DA में होगी 13% बढ़ोतरी, मिलेगा तीन महीने का एरियर

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने डीए में 13% तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इसके साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा. यानी अब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है.  

 | 
7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी! DA में होगी 13% बढ़ोतरी, मिलेगा तीन महीने का एरियर

7th Pay commission: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के बाद 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. इन कर्मचारियों के डीए में 13% की बढ़ोतरी कर दी गई है. यानी अब इन कर्मचारियों को भी बाकी केंद्रीय कर्मचारियों के जितना महंगाई भत्ता दिया जाएगा. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कई ऐसे भी कर्मचारी हैं जिन्हें अब तक 7वें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है. 

मंत्रालय ने लिया फैसला 

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, '5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा. यानी इसमें 7% की बढ़ोतरी होगी. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों को भी बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी, 2022 से लागू होगा. इन कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा.' 

कर्मचारियों को नहीं मिल रहा 7th Pay का लाभ  

गाउआर्टलब है कि इन कर्मचारियों को अब तक 7वां वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा था. केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. लेकिन वित्त मंत्रालय क इस ऐलान के बाद, 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए का लाभी मिलेगा. इस ऐलान के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like