Jobs Haryana

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को दो- दो तोहफे, महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के साथ मिलेगा 8 महीने का DA एरियर

 | 
7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को दो- दो तोहफे, महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के साथ मिलेगा 8 महीने का DA एरियर

नई दिल्ली :- केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 7th Pay Commission के तहत वेतन और वेतन वृद्धि मिल रही है. सातवें वेतन आयोग में जो पे मैट्रिक्स तैयार किया गया है, वह फिटमेंट फैक्टर पर आधारित है. 7वां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 को लागू हुआ था. वहीं सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरहसल, कर्मचारी डीए बढ़ाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, लेकिन यह Fix नहीं हुआ था कि सरकार इस बार कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. पर अब सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. 

 

सरकार ने महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को दी मंजूरी 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. नई घोषणा में सरकार ने कहा है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 31% से बढ़ाकर 34% कर दिया गया है. यानी सरकार की ओर से जारी नई अधिसूचना के मुताबिक महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. 

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

ओडिशा सरकार के इस फैसले से 4 लाख कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशन भोगियों को फायदा होगा. आपको बता दें कि सरकार ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि कर्मचारियों को जनवरी से अगस्त तक के महंगाई भत्ते के बकाये का भुगतान अलग से किया जाएगा. असल में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा. यानी कर्मचारियों को 8 महीने का एरियर भी मिलेगा. 

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी फिलहाल 34% है. यानी अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का उतना ही फायदा मिलेगा, जितना केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा. वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इस महीने के अंत तक बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है. दरअसल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है. AICPI के आंकड़ों के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया गया है, लेकिन अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like