home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, जुलाई में फ‍िर बढ़ेगा इतना डीए! लग गई मुहर

7th pay commission : लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से मार्च का AICP Index का आंकड़ा जारी कर द‍िया गया है. इसमें फरवरी के मुकाबले 1 प्‍चाइंट का उछाल आया है, ज‍िससे जुलाई 2022 में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए एक बार फ‍िर बढ़ने की उम्‍मीद है. 

 | 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, जुलाई में फ‍िर बढ़ेगा इतना डीए! लग गई मुहर

7th Pay Commission Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फ‍िर बड़ी खुशखबरी आ रही है. मार्च 2022 में महंगाई भत्‍ता (DA) में इजाफा होने के बाद अब जुलाई 2022 में भी डीए बढ़ने की उम्‍मीद है. जनवरी और फरवरी के AICP Index में कमी के बाद अब मार्च में इसमें बड़ा उछाल आया है. इस आंकड़े के जारी होने के बाद महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी का रास्ता साफ होता दिख रहा है. 

मार्च में 1 प्‍वाइंट का उछाल 

आपको बता दें जनवरी 2022 में AICPI Index का आंकड़ा 125.1 पर था. फरवरी में इसमें और ग‍िरावट आई और यह 125 पर आ गया. इसी के आधार पर मार्च में भी इसमें ग‍िरावट की उम्‍मीद की जा रही थी लेक‍िन इसमें 1 प्वाइंट का उछाल आया और यह बढ़कर 126 पर पहुंच गया. 

4 प्रत‍िशत तक हो सकती है बढ़ोतरी 

अब मार्च के नंबर आने के बाद जुलाई 2022 में तीन प्रत‍िशत डीए बढ़ने (Next DA Hike) की संभावना लीग रही है. हांलाक‍ि अभी अंत‍िम न‍िर्णय अप्रैल, मई और जून के नंबर्स आने के बाद ही होगा. आने वाले महीनों में भी इसमें इसी तरह उछाल जारी रहा तो महंगाई भत्‍ता (DA Hike) बढ़ने का आंकड़ा 4 प्रत‍िशत तक जा सकता है. 

मार्च में AICPI नंबर्स में आया बड़ा उछाल 

केंद्रीय कर्मचारियों का 7th Pay Commission के तहत साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. पहली बार डीए जनवरी में और दूसरा जुलाई में बढ़ता है. जनवरी 2022 के लिए मार्च में महंगाई भत्‍ता तीन प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान हो चुका है. सरकार की तरफ से इसे तीन महीने के एर‍ियर के साथ देने का भी ऐलना हुआ है. 

अगला डीए जुलाई में रिवाइज होगा 

अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) जुलाई में रिवाइज होना है. इसका आधार जनवरी से लेकर जून तक का All India Consumer Price Index होगा. जनवरी, फरवरी में इसमें गिरावट थी लेक‍िन मार्च में इसमें उछाल आया है. जनवरी में AICPI 125.1, फरवरी में 125 अंक था. अब मार्च में यह 126 प्‍वाइंट पर पहुंच गया है. ज‍िसके बाद जुलाई में डीए बढ़ने की संभावना बढ़ गई है. 

आपको बता दें All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय (labour ministry) ने देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर लिए हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like