Jobs Haryana

गोल्ड की कीमतों में लगातार तेजी जारी, जानें इसके पीछे की वजह...क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 | 
गोल्ड की कीमतों में लगातार तेजी

Gold Price Today on 24 January 2023: गोल्ड की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार तेजी जारी है. इसके साथ ही चांदी भी हर दिन महंगी हो रही है. आज सोने के भाव में चांदी की तुलना में 5 गुना इजाफा देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 57, 200 रुपये के पार बंद हुआ है. इसके अलावा चांदी का भाव 68,700 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

क्यों आ रही है तेजी?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी देखने को मिली है, जिसकी वजह से घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतों में तेजी जारी है. इंटरनेशनल मार्केट में सोना तेजी के साथ 1,938 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. चांदी गिरावट के साथ 23.64 डॉलर प्रति औंस पर थी.

कितना महंगा हुआ सोना-चांदी?
राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 295 रुपये की तेजी के साथ 57,217 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,922 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत 63 रुपये की गिरावट के साथ 68,779 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा है कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 295 रुपये की तेजी के साथ 57,217 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है. एक्सपर्ट का कहना है कि कॉमेक्स में सोना अपने पिछले भाव के मुकाबले 0.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,938 डॉलर प्रति औंस हो गया.

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like