Jobs Haryana

CBSE Sample Paper : बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी के लिए जारी किये सैंपल पेपर,जानिए कब से शुरु हो रही परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के बच्चों के अच्छे रिजल्ट के लिए सैंपल पेपर और सिलेबस वेबसाइट पर जारी कर दिया है।
 | 
 बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी के लिए जारी किये सैंपल पेपर,जानिए कब से शुरु हो रही परीक्षा

CBSE sample paper : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के बच्चों के अच्छे रिजल्ट के लिए सैंपल पेपर और सिलेबस वेबसाइट पर जारी कर दिया है। 15 फरवरी 2023 से सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू करने जा रहा है.

आपको बता दें की मैट्रिक (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) के सैंपल पेपर और सिलेबस जारी हो चुका है। जल्द ही बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbse.nic.in. पर 10वीं-12वीं का एडमिट कार्ड या रोल नंबर  जारी करने वाला है। वही छात्र, बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले यहां दिए गए सैंपल पेपर की मदद से तैयारी कर सकते हैं। 

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के सैंपल पेपर पिछले साल के प्रश्नपत्रों के साथ सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. इससे छात्रों को पिछली परीक्षाओं की कठिनाई के स्तर को समझने और तैयारी करने में मदद मिलेगी। छात्र, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से सब्जेक्ट वाइज सिलेबस चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. सैंपल पेपर डाउनलोड करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.  सीबीएसई 12वीं बोर्ड गणित की परीक्षा का सैंपल पेपर भी यहां देख सकते हैं और तैयारी कर सकते हैं। 

शेड्यूल के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12वीं एप्लाइड मैथमेटिक्स बोर्ड परीक्षा 2023 11 मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए काफी कम समय बचा है, छात्रों को अपनी तैयारी चेक करने के लिए सैंपल पेपर की प्रैक्टिस करनी चाहिए। 

सीबीएसई का पेपर ऐसे करे डाउनलोड 

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं.
 मेन्यू बार में 'Sample Question Paper' और 'SQP 2022-23' पर क्लिक करें.
अब अपनी क्लास के अनुसार सैंपल पेपर लिंक क्लिक करें.

 सब्जेक्ट चुनें और लिंक ओपन करें.
 सब्जेक्ट वाइज मार्किंग स्किम के साथ सैंपल पेपर स्क्रीन पर खुल जाएगा.
 इसे चेक करें और तैयारी के लिए डाउनलोड करके हार्ड कॉपी ले लें। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like