home page

IPS Job Knowledge:क्या आप जानते हैं एक IPS अधिकारी को मिलती है इतनी सैलरी और सुविधाएं ? जानें शुरुआत से लेकर रिटायरमेंट तक की पूरी जानकारी

 | 
Mohita Sharma IPS 1

IPS Salary & Ranks: भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस (IPS) एक प्रतिष्ठित पोस्ट है। भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) में भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा की जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार (Applicant) यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं।

लेकिन बेहद कम ही अभ्यर्थी आईपीएस (IPS) बन पाते हैं। IPS अधिकारी होना बहुत गर्व की बात है और देश के लोगों की सेवा करने का अवसर है। इसके अलावा, भारत में IPS अधिकारियों का वेतन भी बेहद शानदार है जो युवाओं को आकर्षित करता है। एक आईपीएस अधिकारी का मूल वेतन प्रति माह 56,100 रुपये (टीए, डीए और एचआरए अतिरिक्त) से शुरू होता है और एक डीजीपी पद के लिए 2,25,000 रुपये तक पहुंचता है।

आईपीएस ऑफिसर की बेसिक सैलरी 56 हजार रुपये के करीब होती है। जोकि रैंक (Rank) अनुसार बढ़ती है। इसके अलावा उन्हें विभिन्न सुविधाएं भी मिलती हैं। प्रत्येक आईपीएस अधिकारी को उनके पद के अनुसार रहने के लिए आवास मिलता है।

साथ ही सरकारी वाहन भी मिलता है। आईपीएस अफसरों (IPS Officer) को सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर व अन्य स्टाफ दिया जाता है। इसके अलावा मेडिकल फैसिलिटी भी मिलती है, जिसके तहत वह कहीं पर भी अपना इलाज करवा सकते हैं।

आईपीएस को फोन और बिजली के बिल का खर्च भी सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा पेंशन की सुविधा दी जाती है। किसी भी आईपीएस अधिकारी को सबसे ज्यादा पावर डीजीपी या फिर कमिश्नर ऑफ पुलिस के पद पर पहुंचकर मिलती है।

लोवेस्ट रैंक जिस पर एक IPS अधिकारी का चयन किया जाता है, वह पुलिस उपाधीक्षक (DSP) का होता है।  जिसे बाद में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) में पदोन्नत किया जाता है। इन दोनों सेवाओं के वेतनमान में बहुत कम अंतर है।

डीएसपी पे लेवल 10 और एएसपी 'पे लेवल 11' है। जब एक IPS को दिल्ली में नियुक्त किया जाता है, तो उसे सहायक पुलिस आयुक्त या अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त का पद प्राप्त हो सकता है। एक आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) को राज्य में सर्वोच्च पद पुलिस महानिदेशक (DGP) का होता है। डीजीपी राज्य पुलिस बलों के प्रमुख होते हैं।

पोस्ट और सैलरी

​डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) ​ 56,100 रुपये
​एडिशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (ASP) ​ 67,700 रुपये
सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) ​ 78,800 रुपये
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIGP) ​1,31,100 रुपये
इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP) ​1,44,200 रुपये
​एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) ​2,05,400 रुपये
​डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) ​ 2,25,000 रुपये

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like